आयुष्मान योजना के लिए अब 2 अक्टूबर से मिलेंगे कार्ड

30 रुपये में प्राइवेट कैफे से मिलेगी कार्ड निकलवाने की सुविधा

साइट हैंग, टोल फ्री नंबर न मिलने से लोग हलकान

Meerut । आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री आरोग्य जन योजना के लांच होने के आठ दिन बाद भी यह पटरी पर नहीं आ सकी हैं। योजना के तहत लाभ पाने के लिए लोग भटक रहे हैं, लेकिन लाभार्थी लिस्ट में उनका नाम है या नहीं, इसकी जानकारी उन्हें मिल ही नहीं पा रही है। शनिवार को भी साइट हैंग होने और टोल फ्री नंबर न मिलने की वजह से लोग परेशान रहे। ऐसे में योजना की आधी-अधूरी तैयारियां लोगों के साथ ही स्टॉफ के लिए भी परेशानी का सबब बनती नजर आ रही है।

यह है स्थिति

गरीब मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए शुरु की गई इस योजना के नियमों की जानकारी न तो स्टॉफ को है न ही आशा कार्यकर्ताओं के जरिए लोगों तक पहुंच पाई हैं। जिसका खामियाजा सीधे-सीधे लोगों को ही भुगतना पड़ रहा है। आरोग्य केंद्रों पर गोल्डन कार्ड न बनाने के स्वास्थ्य विभाग के निर्णय के बाद लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। शनिवार को किसी भी केंद्र पर कार्ड नहीं बने। जबकि लिस्ट में नाम जानने के लिए टोल फ्री नंबर 14555 पर कई बार कॉल करने के बाद भी लोगों को कनेक्टिीविटी नहीं मिल पाई। वहीं सर्वर डाउन होने की वजह से वेबसाइट पर भी लिस्ट में नाम नहीं मिल पाया।

वैरिफिकेशन जरूरी

पीएमजेएवाई योजना के तहत लाभ पाने के लिए मरीजों को गोल्डन कार्ड की जरूरत नहीं हैं। इस संबंध में जिला अस्पताल के आरोग्य केंद्र के इंचार्ज विनोद शर्मा ने बताया कि मरीज को इलाज कराने के लिए गोल्डन कार्ड लेकर आने की जरूरत अस्पताल में नहीं हैं। वह अपना नाम लिस्ट में पता कर लें और डॉक्टर की पर्ची के साथ आधार कार्ड देकर वैरिफिकेशन कराने के बाद इलाज शुरु कर दिया जाएगा।

---------

इनका है कहना

गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए 2 अक्टूबर से जन सेवा केंद्र पर 30 रूपये शुल्क देकर लाभार्थी अपना कार्ड बनवा सकता है। इलाज करवाने के लिए गोल्डन कार्ड की जरूरत नहीं हैं। मरीज के नाम का वैरिफिकेशन आरोग्य केंद्र पर किया जाएगा।

डॉ। पूजा शर्मा, एसीएमओ, मेरठ।

लिस्ट में नाम है या नहीं इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही है। टोल फ्री नंबर मिलते नहीं हैं। वेबसाइट हैंग कर जाती है।

मुकेश

लिस्ट में नाम ढूंढने के लिए दो दिन से टोल फ्री नंबर पर कॉल कर रहे हैं लेकिन कनेक्टिविटी नहीं मिल रही।

राबिया