-सहजनवां में ढाबे पर चाय पीकर दर्जनभर बीमार, दो की हालत गंभीर

-चार का जिला अस्पताल और दो का मेडिकल कॉलेज में चल रहा इलाज

GORAKHPUR: सहजनवां एरिया के बोक्टा चौराहे पर स्थित एक होटल पर चाय पीकर एक बच्चे और एक महिला समेत 12 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए। घटना बुधवार सुबह की है। चाय की चुस्की लेते ही सभी ने चक्कर आने की शिकायत की। इसके बाद उन्हें उल्टियां होने लगीं और वह बेहोश हो गए। यह देख होटल मालिक ने फूड प्वॉइजनिंग की आशंका में सात लोगों को सीएचसी सहजनवां में एडमिट कराया। डॉक्टर्स ने हालत नाजुक बताते हुए उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। मामला ज्यादा गंभीर होने पर दो लोगों को मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया, जहां उनकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। चाय पीने से अचानक सात लोगों के बेहोश होने को लेकर इलाके में तरह-तरह की चर्चाएं हैं। आशंका जताई जा रही है कि जिस दूध से चाय बनाई गई थी उसमें कुछ गड़बड़ी थी। बगल के लोगों का कहना था की पांच की संख्या में ट्रक ड्राइवर की भी हालत बिगड़ी थी। वे सभी अपने सहयोगियों के साथ कहीं अन्य जगह इलाज कराने चले गए।

हालत होने लगी खराब

बताया जाता है कि सुबह होटल में भगोने में चाय बनाई गई थी। कस्टमर्स के आने के बाद उन्हें चाय दी गई। चाय पीते ही राजू शर्मा (22 वर्ष) शत्रुघ्न (35 वर्ष) निवासी बगहा बिहार, धर्मेन्द्र (32 वर्ष) निवासी कानपुर, सरोज पत्नी लक्ष्मण (25 वर्ष), हिमांशु पुत्र लक्ष्मण (3 वर्ष) निवासी बोकटा चौराहा, आफताब पुत्र मजीद (22 वर्ष), निवासी बोक्टा चौराहा और होटलकर्मी सुरेन्द (20 वर्ष) की हालत खराब होने लगी। यह देख होटल मालिक ने सभी को सीएचसी सहजनवां पहुंचाया। यहां से उन्हें पहले जिला अस्पताल लाया गया। यहां आफताब व सुरेंद्र की हालत को देखते हुए डॉक्टर्स ने उन्हें मेडिकल कॉलेज भेज दिया।

कहीं दूध में तो नहीं था जहर?

घटना के बारे में सहजनवां स्थित होटल के कर्मचारी ने चौंकाने वाला दावा किया है। बावर्ची संजय कुमार शाह का कहना था कि जब सुबह चाय बनाने के लिए दूध लेने गए, तो दूध लाल देखकर होटल मालिक को इसकी जानकारी दी गई। मगर मालिक ने इसी दूध से चाय बनाने को कहां। बाद में यही चाय पीने के बाद लोगों की हालत बिगड़ गई।

मरीजों की हालत देख प्वाइजनिंग जैसा लग रहा है सभी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

-जेके सिन्हा, अधीक्षक सहजनवां

मरीजों की हालत से पता चलता है कि ये फूड प्वॉइजनिंग के शिकार हुए हैं। दूध में कोई जहरीला पदार्थ भी हो सकता है। चाय और अन्य चीजों की जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

-डॉ। जी चंद्रा, फिजिशियन जिला अस्पताल