-पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में शहर में जगह-जगह हुए कार्यक्रम, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

PRAYAGRAJ: पुलवामा में हुए आतंकी हमले में मारे गए सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए शुक्रवार को पूरा शहर उमड़ पड़ा। लोगों ने कड़े शब्दों में घटना की निंदा करते हुए आतंकियों और पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग की है। इसी क्रम में इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिशन की ओर से अंबेडकर मूर्ति पर सभा का आयोजन कर घटना की घोर निंदा की गई। एल्डर्स कमेटी के चेयरमैन वरिष्ठ अधिवक्ता वीसी मिश्र, राकेश पांडे बबुआ, नरेश चंद्र राजवंशी, एबीएल गौड़ आदि अधिवक्ताओं ने जरूरत पड़ने पर पाकिस्तानी के खिलाफ युद्ध में भाग लेने की बात भी कही।

व्यापारियों ने भी खोला मोर्चा

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल और उप्र युवा उद्योग व्यापार मंडल के व्यापारियों ने नगर अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा के नेतृत्व में सिविल लाइंस चौराहे पर शहीदों के लिए मोमबत्ती लेकर प्रदर्शन किया। मौके पर मंडलीय प्रभारी सुशांत केसरवानी व मंडल सचिव प्रशांत पांडेय आदि उपस्थित रहे। किदवईनगर सरस्वती शिशु मंदिर में शोकसभा का आयोजन शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। प्रिंसिपल वीरेंद्र सिंह यादव की मौजूदगी में शांति पाठ से सभा का विसर्जन हुआ। घटना के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी की आपात बैठक अनिल द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई। मौके पर राज्य समिति सदस्य किशोर वाष्र्णेय, महासचिव फुजैल हाशमी, संतोष मिश्रा, प्रो। एसबी लाल, हरिकेश त्रिपाठी आदि ने दो मिनट का मौन भी रखा। पार्टी के प्रदेश महासचिव मुकुंद तिवारी ने इसे कायराना आतंकी हमला बताया है। उन्होंने शहीद जवानों के साथ संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की है। चौक जामा मस्जिद के बाहर जुमे की नमाज के बाद लोगों ने कांग्रेसियों के साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेसी हसीब अहमद, एमआईएम के पूर्व अध्यक्ष अफसर महमूद ने गृहमंत्री व रक्षामंत्री से इस्तीफे की मांग की।

संवेदना प्रकट करने वालों का लगा तांता

एआईएमआईएम के कैंप कार्यालय में मो। दाउद सिद्दिकी, मो। हसन, जलाउददीन अंसारी, मकबूल अहमद की मौजूदगी में पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाकर आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने की मांग की। ज्ञान ज्योति अखिल भारतीय ब्राम्हण समाज ने शोक संवेदना व्यक्त की। मौके पर दयाशंकर पांडेय, रामशंकर शुक्ल, महेश चंद्र जोशी, विजय कुमार मिश्र आदि उपस्थित रहे। शिवसेना के अरुण पाठक, महासचिव प्रदीप चौरसिया, रामानुजाचार्य, वैष्णव पीठाधीश्वर संपतकुमाराचार्य, प्रदीप मिश्रा आदि ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इलाहाबाद विवि के छात्र-छात्राओं ने छात्रसंघ भवन से चंद्रशेखर आजाद पार्क के बीच कैंडल मिलाकर अपना विरोध दर्ज कराया। इसमें पूर्व अध्यक्ष अवनीश यादव, समाजवादी छात्रसभा जिला अध्यक्ष अखिलेश गुप्ता, निधि यादव, सौरभ विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे। सीएवी इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। टीपी पाठक ने शहीदों के परिवारों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। शिवकुटी स्थित श्री नारायण आश्रम श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल में प्रिंसिपल रविंदर बिरदी के नेतृत्व में टीचर व छात्रों ने दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

बॉक्स

किन्नर अखाड़ा ने दी श्रद्धांजलि

किन्नर अखाडे़ के आचार्य महामण्डलेश्वर स्वामी लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में शहीद सैनिकों को सभी किन्नर संत-महात्माओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही पाकिस्तान पर कार्रवाई की मांग की। मौके पर अखाड़े की उत्तर भारत की प्रभारी महामण्डलेश्वर भवानी मा, महामण्डलेश्वर पायल गुरु, महामण्डलेश्वर मयूरी जी, महामण्डलेश्वर पुष्पा माई, महामण्डलेश्वर कामिनी जी, महामण्डलेश्वर पवित्रा आदि शामिल रहे।