- आक्रोशित लोगों ने निर्माणधीन बाउंड्री तोड़ी

- पुलिस और सांसद के सामने हुई पंचायत

GORAKHPUR: विवादित जमीन को लेकर संडे को तिवारीपुर एरिया में दिन भर हंगामा चलता रहा। आक्रोशित सैकड़ों लोगों की भीड़ ने निर्माणधीन बाउंड्री वॉल को भी गिरा दिया। दोनों पक्षों के बीच जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद था। दोनों पक्ष पहले पुलिस के पास पहुंचे और फिर सदर सांसद तक इस मामले की पंचायत लेकर गए।

कुएं को लेकर गहराया विवाद

तिवारीपुर के इलाहीबाग लाला टोला निवासी सुधीर दीक्षित का दावा है कि उन्होंने एरिया में स्थित एक हजार स्कवायर फीट जमीन की कुछ दिन पहले ही रजिस्ट्री कराई है। आरोप है कि उस जमीन पर विजय पासवान का परिवार सालों से टीन शेड डाल कर रह रहा है। सुधीर संडे को जमीन के चारों तरफ बाउंड्री करा रहे थे, तभी विजय पासवान और एरिया में रहने वाले सैकड़ों लोग वहां पहुंचे और निर्माणधीन दीवार को गिरा दिया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि जमीन पर एक कुंआ है जिसकी धार्मिक आस्था है और लोग पूजा पाठ करते हैं। कुएं को घेर कर बंद किया जा रहा था।

पंचायत के बाद भी फैसला नहीं

विजय का कहना है कि जिस जमीन पर वह सालों से रह रहे है और सुधीर अपनी बता रहे हैं। जबकि सुधीर का कहना है कि उसने जमीन देवी नारायण से खरीदी है। विजय का कहना है कि कुछ दिन पहले ही उसने इस मामले की शिकायत एसएसपी और तिवारीपुर एसओ से लिखित रुप से की थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। संडे को बवाल के बाद विजय और उसके पक्ष के लोग थाने पहुंच गए। सुधीर ने पुलिस से दीवार तोड़ने की शिकायत की। मामले की पंचायत थाने में न होने पर दोनों पक्ष सदर सांसद के पास अपनी अपनी शिकायत लेकर पहुंचे। जहां दोनों पक्षों ने अपनी बात रखी। हालांकि अभी तक जमीन को लेकर दोनों पक्षों में तनातनी का माहौल व्याप्त था।

दोनों पक्ष दिखा रहे अपने-अपने पेपर

जिस जमीन के टुकड़े के लिए दोनों पक्ष आमने-सामने आए हैं उस जमीन पर दोनों पक्ष अपना-अपना दावा कर रहे हैं। यही नहीं दोनों पक्षों का कहना है कि जमीन के पेपर भी उनके पास हैं। पुलिस के सामने पंचायत के बाद भी मामले सॉल्व न होने पर अब दोनों पक्षों ने सदर सांसद योगी आदित्य नाथ के समक्ष यह मामला रखा है। दोनों पक्ष अपने-अपने पेपर रखेंगे जिसकी जांच के बाद ही सही फैसला हो सकेगा। एक पक्ष जमीन की रजिस्ट्री कराने का दावा कर रहा है जबकि दूसरे पक्ष का कहना है कि वह जमीन पर पुस्तैनी काबिज हैं। इस मामले में राजनैतिक दांव पेंच भी शुरू हो गई।

वर्जन-

जमीन को लेकर दोनों पक्षों में विवाद चल रहा हैं। एक पक्ष ने निर्माणधीन दीवार तोड़ दी। जमीन पर मालिकाना हक जताने वाले एक पक्ष की तहरीर पर दूसरे पक्ष और उसके समर्थकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

राजीव सिंह, एसओ तिवारी