-लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए वीवीपैट से सार्वजनिक स्थानों पर कराई जाएगी डमी वोटिंग

kanpur@inext.co.in

KANPUR : इस बार लोकसभा चुनाव में वोटिंग वीवीपैट से कराई जाएगी। वोट करते समय लोगों को परेशानी से बचाने के लिए जागरुकता कैंप लगाए जाएंगे। चौराहों, कॉलेज, गवर्नमेंट ऑफिसेस और सार्वजनिक स्थानों पर कैंप लगाकर लोगों को वीवीपैट के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही डमी वोटिंग भी कराई जाएगी। साथ ही लोगों को वोट डालने का पूरा प्रॉसेस भी बताया जाएगा।

संवेदनशील बूथों पर पैनी निगाह

डीएम विजय विश्वास पंत ने यह निर्देश लोकसभा निर्वाचन-2019 की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। न्उन्होंने चुनाव के दौरान संवेदनशील और अतिसंवेदनशील और 90 परसेंट से अधिक पोलिंग बूथों पर सुरक्षा की तैयारी करने निर्देश दिए। किसी क्षेत्र में लोगों को डराने, धमकाने और जाति/धर्म के आधार पर नफरत फैलाने वालों की जानकारी और शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाए। एडीएम एलए व उप जिला निर्वाचन अधिकारी केहरि सिंह ने बताया कि स्कूल, कॉलेजों में वोटिंग के संबंध में जागरुकता फैलाई जाएगी। निर्वाचन कर्मियों को ईवीएम और वीवीपैट की पूरी जानकारी दी जाएगी, ये कर्मी अपने-अपने क्षेत्रों में ट्रेनिंग देने का कार्य करेंगे।

---------------

स्पीकिंग वॉल से जागरुकता

शहर की सार्वजनिक दीवारें, महत्वपूर्ण स्थान, तहसील, ब्लॉक, स्कूल, कॉलेज, सभी सरकारी भवनों की बाउंड्री वॉल पर लिखे संदेश व चित्र मतदान के प्रति जागरूक करेंगे। इसमें छात्र-छात्राओं, सामाजिक संस्थाओं सहित शहर के अन्य लोगों को भी शामिल किया जाएगा। इस कार्य के लिए सीडीओ अक्षय त्रिपाठी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 25 जनवरी मतदाता जागरुकता दिवस के मौके पर इसकी शुरुआत की जाएगी और 3 महीने तक यह कार्य किया जाएगा।

खराब वीवीपैट वापस भेजे जाएंगे

एलएफसी के माध्यम से चेक की गई शहर आई न्यू ब्रांड ईवीएम और वीवीपैट काफी संख्या में खराब निकली हैं। इसमें 343 बैलेट यूनिट, 650 कंट्रोल यूनिट और 156 वीवीपैट को ठीक करने के लिए बंगलुरू स्थित फैक्ट्री भेजा जाएगा। इसके अलावा 525 वीवीपैट पंचकूला स्थित बीईएल फैक्ट्री को कानपुर से भेजा जाएगा।

बीएलओ के लिए अाया मानदेय

निर्वाचन कार्य में लगे 3536 बीएलओ को दिए जाने के लिए पारिश्रमिक के लिए बजट मिल आ चुका है। सभी बीएलओ के बैंक अकाउंट की डिटेल मांगी गई है। 12 जनवरी तक डिटेल देनी है। बता दें कि जून व जुलाई-2018 के लिए 1 हजार रुपए प्रति बीएलओ और अगस्त 2018 से फरवरी-2019 के लिए 3500 रुपए पारिश्रमिक दिया जाना है। इसके लिए 1.58 करोड़ रुपए का बजट निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करा दिया गया है।