RANCHI : मोरहाबादी के फूड वेंडर्स के लिए गुड न्यूज है। अब इन्हें रोड किनारे फूड स्टॉल लगाने के जरुरत नहीं पड़ेगी। फूड वेंडर्स को फूड कोर्ट में रियायत दर पर परमानेंट शॉप उपलब्ध कराया जाएगा जहां वे अपना कारोबार कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें दुकान की लागत का मात्र 15 परसेंट रांची नगर निगम को देना होगा। हालांकि, किराया कितना होगा, इसका फैसला नगर निगम और वेंडर्स की मीटिंग में तय किया जाएगा। गौरतलब है कि टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर मोरहाबादी मैदान को डेवलप किया जा रहा है और इसके चारों ओर मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स भी बनाए जाने का प्लान है।

मैनहर्ट बनाएगी दुकानें

मोरहाबादी में फूड वेंडर्स के लिए दुकानों को बनाने का जिम्मा सिंगापुर की कंपनी मैनहर्ट को सौंपी गई है। वेंडर्स के लिए बनने वाली एक दुकान की कीमत लगभग 4-5 लाख रुपए के बीच होगी। ऐसे में एक लाख रुपए देकर वेंडर्स दुकान का आवंटन करा सकते है। यह दुकान पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील का बना होगा। 22-28 स्क्वायर फीट के इस दुकान में सामान रखने की व्यवस्था होगी। वहीं, बाहर में लोगों के बैठने की सुविधा भी मिलेगी। यह दुकान पूरी तरह से सुरक्षित होगा। जिससे कि वेंडर्स को हर दिन सामान लाने लेजाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लागत का 20 परसेंट देकर ले सकेंगे दुकान

रांची नगर निगम ने मोरहबादी में दुकानदारों का सर्वे कराया था। जिसमें 175 दुकानदारों का नाम और उनकी डिटेल्ट रिकार्ड की गई है। दुकानदारों को दुकानों के बारे में जानकारी भी उपलब्ध करा दी गई है। वे लागत का 20 परसेंट देकर दुकान ले सकेंगे। एक-एक दुकान का निर्माण 22-28 स्क्वायर फीट में किया जाएगा। जिसमें 4-5 लाख की लागत आएगी। ऐसे में दुकानदार एक लाख रुपए में दुकान ले सकेंगे। वहीं, हर महीने दुकान का रेंट भी वेंडर्स को देना होगा।

स्टील शीट की बनी होंगी दुकान की दीवारें

दुकानों में चारों ओर स्टील शीट की दीवार होगी। इसके अलावा बिजली पानी की सुविधा भी वेंडर्स को मिलेगी। फ्लोर में टाइल्स लगाने की भी योजना है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि सभी दुकानें थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बनेगी। जिससे कि लोगों को बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।

वर्जन