10 व 12वीं में बिना अनुमति नहीं होगा बाहरी स्टूडेंटस का दाखिला

शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को जारी किए निर्देश, लेनी होगी परमीशन

16 अगस्त तक एग्जाम सेंटर्स बनाने के लिए देनी होगी सूचनाएं।

Meerut । यूपी बोर्ड के एग्जाम को लेकर नई नीति के अनुसार बाहरी स्टूडेंट्स का एडमिशन स्कूल संचालक बिना शिक्षा विभाग की अनुमति के नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा ऐसे बच्चों की योग्यता की जांच भी विभाग की ओर से होगी। बोर्ड एग्जाम के रजिस्ट्रेशन के दौरान अगर किसी स्कूल ने बिना अनुमति ऐसे बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया है तो ऐसे स्कूलों को यह डाटा डिलीट करना होगा।

अपलोड करना होगा डाटा

साल 2019 में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर बनाने के लिए स्कूलों को 16 अगस्त तक सभी आधारभूत सूचनाएं परिषद की वेबसाइट पर देनी होगी। शिक्षा विभाग के निर्देशों के विषय में स्कूलों को सूचित कर दिया गया हैं। वहीं यह भी निर्देश जारी किए हैं कि उक्त उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर ही केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा व स्टूडेंट्स की संख्या का निर्धारण भी इन्हीं सूचनाओं के आधार पर होगा। ऐसे में अगर किसी स्कूल की ओर से सूचनाएं नहीं दी जाती हैं तो उसकी जिम्मेदारी स्कूल संचालकों की ही होगी।

-------

एग्जाम सेंटर्स का निर्धारण ऑनलाइन होता है। ऐसे में विभाग को समय पर सूचनाएं देनी होती है। इसके लिए हमारी ओर से सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।