सावन की तैयारियों को लेकर ऑफिसर्स ने निगम प्रेक्षागृह में की मीटिंग,

सावन महीने को सकुशल बीताने के लिए कम्यूनिटी पुलिसिंग पर दिया जोर

सड़क के बायीं ओर कांवरियों के लिए बनेगा शिविर

VARANASI

सावन को लेकर तैयारियां जोर शोर से शुरू हो गई हैं। विश्वनाथ मंदिर के आसपास समेत ज्ञानवापी और दशाश्वमेध एरिया में बैरीकेडिंग लगना शुरू हो गया है। वहीं पुलिस संग प्रशासनिक अधिकारियों ने रविवार को नगर निगम प्रेक्षागृह में सावन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान ऑफिसर्स ने सावन महीने को सकुशल बीताने के लिए कम्यूनिटी पुलिसिंग पर जोर दिया। कहीं से कोई चूक न रह जाए इसके लिए महकमे ने होमवर्क भी शुरू कर दिया है।

सुरक्षा पर विशेष फोकस

डीएम प्रांजल यादव व एसएसपी जोगेंद्र कुमार की अध्यक्षता में रविवार को नगर निगम के सभागार में पुलिस मित्र, नागरिक सुरक्षा समिति व सामाजिक संगठनों के साथ हुई बैठक में ये निर्देश दिए गए। इसमें 1163 पुलिस मित्र शामिल रहे। एसएसपी के मुताबिक सभी थानों के एसओज अपने-अपने क्षेत्र के कांवरिया मार्ग में पड़ने वाले विश्राम स्थलों व शिविर के आयोजकों के साथ बैठक कर कांवरियों की सुरक्षा को लेकर विचार-विमर्श कर लें। यह भी सुनिश्चित करें कि इनकी ओर से सड़क के बायीं तरफ ही शिविर बनाया जाए जिससे कि कांवरियों के साथ ही आमजन को भी कोई दिक्कत न होने पाए।

ढाबा संचालकों की सूची बनाएं

साथ ही कहा गया कि कांवर मार्ग में पड़ने वाले ढाबा मालिकों की सूची तैयार की जाए तथा खान-पान के रेट की सूची चस्पा कराएं। यह भी ध्यान रखें कि खान-पान सामग्री का मूल्य उचित हो, ताकि इसको लेकर कोई विवाद क्रिएट न हो। सावन मास के दौरान महिला कांवरियों की सिक्योरिटी पर विशेष ध्यान देने को कहा गया। सीओ को अपने क्षेत्र में पड़ने वाले उपासना स्थलों की सूची तैयार करने व सावन में सुरक्षा के लिए पीस कमेटियों संग बैठक करने का निर्देश दिया गया है।

CUG नंबर न हो बंद

एसएसपी व डीएम ने मातहतों को अपने सीयूजी नंबर्स न बंद करने की हिदायत दी है। वहीं शांतिभंग करने वाले तत्वों पर विशेष नजर रखने और उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। कांवर मार्ग पर स्पीडोमीटर व गति अवरोधक लगाने का भी आदेश दिया। सावन के दौरान व्यवस्था ठीक-ठाक रहे, इसके लिए सभी थानों को पुलिस मित्रों व समाज सेवी संस्थाओं के साथ बैठक कर उनसे सहयोग लेने को कहा गया है।