- छात्रसंघ चुनाव के लिए नामांकन करने वाले आधा दर्जन से अधिक छात्र नेताओं पर दर्ज है केस

- आज ही कार्रवाई कर सकते हैं चुनाव अधिकारी

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू छात्रसंघ चुनाव के लिए नामांकन करने वाले छात्र नेताओं के रिकॉर्ड की जांच पुलिस ने शुरू कर दी है। इसी के साथ नामांकन के दौरान जुलूस निकालने, नारेबाजी करने व अन्य की वीडियो की भी जांच की जा रही है। ऐसा करने वाले छात्र नेताओं को लिस्टेड किया जा रहा है। छात्रसंघ चुनाव अधिकारी प्रो। संजय बैजल ने बताया कि नामांकन करने वाले आधा दर्जन छात्र नेताओं के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं। इनका नामांकन रद कर दिया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि गुरुवार को ही चुनाव अधिकारी ऐसे छात्र नेताओं पर कार्रवाई कर सकते हैं।

अब तक 44 नामांकन

बता दें कि 13 और 14 सितंबर को कुल 44 छात्र नेताओं ने नामांकन किया है। इन सभी की सूची पुलिस को उपलब्ध कराते हुए चुनाव अधिकारी प्रो। संजय बैजल ने इनका आपराधिक रिकार्ड खंगालने की बात कही थी। प्रो। संजय बैजल ने बताया कि इन सभी के बारे में पुलिस की तरफ से उन्हें रिपोर्ट मिल गई है। जिन छात्र नेताओं पर भी आपराधिक केस दर्ज हैं, उनका नामांकन रद कर दिया जाएगा। 15 सितंबर को इसकी घोषणा की जा सकती है।

मारपीट से लेकर हत्या तक के केस

छात्र नेताओं के बारे में पुलिस से मिली रिपोर्ट चौंकाने वाली है। कैंपस में पढ़ाई करने वाले छात्रों के खिलाफ मारपीट, चोरी, बलवा से लेकर हत्या तक के मामले दर्ज हैं। छात्र नेताओं का यह आपराधिक रिकॉर्ड उन्हें छात्रसंघ चुनाव लड़ने से महरूम करने वाला है। इसके कारण उनके चुनाव लड़ने के सपनों पर पानी फिर जाएगा।

वर्जन

छात्रसंघ लिंग दोह कमेटी के मुताबिक, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, वैसे प्रत्याशी छात्रसंघ चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। चुनाव कमेटी की सिफारिशों के अनुरूप ही संपन्न कराया जाएगा। आपराधिक छवि वाले किसी भी छात्र नेता को चुनाव नहीं लड़ने दिया जाएगा।

- प्रो। संजय बैजल, चुनाव अधिकारी

बॉक्स

दूसरे दिन सिर्फ चार नामांकन

नामांकन के दूसरे दिन विश्वविद्यालय के अमृता कला वीथिका के पास भीड़ तो रही लेकिन नामांकन को लेकर उदासी छायी रही। जहां पहले दिन विभिन्न पदों के लिए 40 नामांकन हुए थे वहीं बुधवार को महज 4 छात्र नेताओं ने ही दस्तावेज जमा किए। दस्तावेज वेरिफिकेशन के बाद ही ये चुनाव लड़ सकेंगे।

इनका हुआ नामांकन

रणजीत यादव, सतंकबीर हॉस्टल

यशवंत मणि, संतकबीर कॅस्टल

संदीप जायसवाल, शिक्षा संकाय

अर्जुन पासवान, शिक्षा संकाय