RANCHI: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि होने का असर रांची में गाडि़यों की बिक्री पर पड़ा है। इस दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर का बाजार थम-सा गया है। गाड़ी खरीदने वाले लोग फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। शोरूम संचालकों का कहना है कि तेल की कीमतों में वृद्धि से गाडि़यों की बिक्री नहीं बढ़ रही है। पहले जो सेल था वही सेल आज भी है। सेल नहीं बढ़ने के पीछे तेल की कीमतों में इजाफा मूल वजह है।

हर माह बिकती हैं 4000 कारें

राजधानी में हर महीने करीब चार हजार कारों की ब्रिकी होती है। इसमें मारुति से लेकर हुंडई, निशान, महिन्द्रा, फिएट, टोयोटा जैसी कंपनियों के करीब चार हजार से अधिक कारें शामिल हैं। लेकिन, पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी के बाद से गाडि़यों की सेल बढ़ी नहीं है। डीलर्स की मार्केटिंग टीम के लोग हर महीने ब्रिकी के सेल का टारगेट बढ़ाने के लिए काम करते हैं, लेकिन तेल के दाम बढ़ने के कारण कार की बिक्री बढ़ नहीं रही है, जो पहले का डाटा है वही अभी भी है।

प्लानिंग में जुटी मार्केटिंग टीम

प्रेमसंस मोटर्स के ओनर पुनित पोद्दार ने बताया कि पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हाने के बाद से हमलोगों का सेल थम सा गया है। प्रेमसंस मोटर्स के पांच शोरूम शहर में है जहां से हर महीने करीब एक हजार कारों की बिक्री होती है। कार खरीदने वाले जो ग्राहक हैं वे फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। अब आने वाले समय में सेल पर क्या असर होगा, इसको लेकर हमलोग अभी से ही प्लानिंग कर रहे हैं।

आने वाले दिनों में जारी रहेगा असर

फेयरडील हुंडई के संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि रांची में पेट्रोल डीजल के बढ़े दाम का असर हमलोगों की कंपनी पर पिछले महीने तक रहा है। लेकिन अगले महीने से एक्साइज ड्यूटी बढ़ने के कारण कारें और महंगी होने वाली हैं। सभी कारों के ऑन रोड प्राइस में दो प्रतिशत तक बढ़ोतरी होने वाली है। इसलिए जिन लोगों को एक दो महीने बाद गाड़ी लेनी थी उनलोगों ने पहले ही प्लान बना लिया और इस महीने गाड़ी खरीद रहे हैं। अगले महीने से सेल पर असर पड़ सकता है, क्योंकि एक तो दो प्रतिशत एक्साइज बढ़ जाएगा। साथ में पेट्रोल-डीजल का दाम भी बढ़ रहा है।