- पिछले कई दिनों से चल रहे पेट्रोल और डीजल की शार्टेज ने गोरखपुराइट्स को किया परेशान

- रिफाइनरी कंपनियों में मेंटेंस वर्क चलने के कारण सप्लाई हुई ठप, जून महीने तक रहेगी समस्या

GORAKHPUR: अगर आप रिजर्व में बाइक या फिर कार चलाते हैं तो उसे मेन में कर लीजिए. क्योंकि जून भर पेट्रोल और डीजल की समस्या से आपको जूझना पड़ सकता है. क्योंकि देश के विभिन्न पांच रिफाइनरी कंपनियों में इन दिनों मेंटेंस वर्क चल रहे हैं जिसकारण वहां से सप्लाई बंद है. यही रीजन है कि पेट्रोल और डीजल की शॉर्टेज बढ़ गई है. तेल की शॉर्टेज से पेट्रोलियम कंपनियों के आला अधिकारियों की नींद हराम हो गई है. दूसरे पेट्रोलियम कंपनियों से तेल लेकर वे डिमांड को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं.

थर्सडे को भी मायूस होकर लौटे लोग

थर्सडे को भी पूरे दिन सिटी के टाउनहाल, धर्मशाला, नौसड़, टीपी नगर, मोहद्दीपुर और पांडेय पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल नसीब नहीं हुआ. पेट्रोलियम कंपनियों की मानें तो यह समस्या अभी जून तक बरकरार रहेगी. क्योंकि बरौनी रिफाइनरी बंद होने से यह दिक्कत ज्यादा बढ़ गई है. बरौनी रिफाइनरी के अलावा मथुरा, विशाखापट्टनम, मुंबई, गुवाहाटी, बीना आदि जगहों से पेट्रोल और डीजल की सप्लाई होती है. लेकिन इधर कुछ दिनों से सप्लाई बंद होने से बैतालपुर डिपो पर तेल का रेक नहीं आ रहा है.

बीपीसी पर नहीं है पेट्रोल और डीजल

सिटी के पेट्रोल पंपों की बात करें तो सबसे ज्यादा किल्लत भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के पंपों पर है. वहीं इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन पर उतनी शार्टेज नहीं है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के डिपो मैनेजर अमिताभ भारती ने बताया कि आईओसी के पेट्रोल पंप पर कोई शॉर्टेज नहीं है. शॉर्टेज बीपीसी के पेट्रोल पंप पर है. बीपीसी को आईओसी की ओर से सप्लाई दी जा रही है.

ग्रामीण एरिया में बढ़ी कालाबाजारी

पेट्रोल और डीजल के शॉर्टेज के चलते ग्रामीण एरिया के पेट्रोल और डीजल टैंक पर कालाबाजारी शुरू हो गई है. बीते दिनों बड़हलगंज और खजनी मार्ग पर स्थित पंपों पर पेट्रोल और डीजल पर हो रही कालाबाजारी को लेकर उपभोक्ताओं ने हंगामा किया था. उपभोक्ताओं का आरोप था कि पेट्रोल और डीजल की शॉर्टेज दिखाकर 80 से क्00 रुपए प्रति लीटर तक वसूले जा रहे हैं. कई जगहों पर पेट्रोल और डीजल को स्टोर करके रखा जा रहा है. इन कालाबाजारियों पर पेट्रोलियम कंपनियों के अधिकारियों ने भी नजर रखनी शुरू कर दी है. साथ ही कालाबाजारी करने वाले पेट्रोल पंप आपरे‌र्ट्स के खिलाफ शिकायत के लिए फील्ड ऑफिसर से कंप्लेंट करने की भी अपील की है.

इधर पेट्रोल और डीजल की समस्या बरकरार रहेगी. रिफाइनरी कंपनियों के मेंटेंस वर्क चल रहे हैं. जिसके चलते यह समस्या आई है.

सीपी खेतान, मंडल उपाध्यक्ष, यूपी पेट्रोलियम ट्रेडर्स एसोसिएशन