- गर्मी में बाइक में पेट्रोल भराते समय एलर्ट रहने में ही भलाई

- धोबी घाट पेट्रोल पंप पर बाइक में पेट्रोल लेते समय लगी आग

- तीन बाइक सवार चपेट में आ गए, मचा हड़कंप

- सेल्समैन ने दिखाई बहादुरी, बुझाई आग, बंद की सप्लाई

<- गर्मी में बाइक में पेट्रोल भराते समय एलर्ट रहने में ही भलाई

- धोबी घाट पेट्रोल पंप पर बाइक में पेट्रोल लेते समय लगी आग

- तीन बाइक सवार चपेट में आ गए, मचा हड़कंप

- सेल्समैन ने दिखाई बहादुरी, बुझाई आग, बंद की सप्लाई

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: गर्मी चौतरफा वार कर रही है। आलम यह है कि अब आप गाड़ी में पेट्रोल भराते समय भी सेफ नहीं रह गए हैं। सोमवार को धोबी घाट पेट्रोल पंप कुछ ऐसा ही हुआ। अत्यधिक टेंपरेचर के चलते बाइक की टंकी इतनी ज्यादा हीट थी कि पेट्रोल भरवाते समय उसमें आग लग गई। पल भर में तीन लोग आग की चपेट में आ गए। वह तो भला हो सेल्समैन का जिसने तत्काल फायर एक्सटिंग्यूशर से आग बुझा कर बड़े हादसे को टाल दिया।

शाम चार बजे की बात

धोबी घाट पेट्रोल पंप पर सोमवार की शाम चार बजे बाइक सवार युवक पेट्रोल भरवाने पहुंचा था। पेट्रोल पंप पर थोड़ी भीड़ थी। वह लाइन में लगा था। उसके बगल में दो बाइक वाले भी अपनी बाइक लगा कर पेट्रोल लेने के लिए खड़े थे। इस दौरान सेल्समैन ने जैसे ही उसकी बाइक में पेट्रोल डालना शुरू किया, आग लग गई। दरअसल बाइक सवार युवक ने बाइक की टंकी पर कपड़ा भी लगा रखा था, इसलिए आग और भड़क गई।

तीन बाइक वाले चपेट में आए

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बाइक की टंकी में लगे कपड़े में आग लगने पर युवक ने कपड़ा जल्दबाजी में फेंकने का प्रयास किया तो पास में खड़े दो बाइक सवार आग की चपेट में आ गए। बीच वाला युवक अपना शर्ट में लगी आग को बुझाने में जुट गया।

सेल्समैन धीरज ने दिखाई एलर्टनेस

इस दौरान पेट्रोल पंप पर काम करने वाले सेल्समैन धीरज सोनकर ने तत्काल तत्परता दिखाई। वह पेट्रोल पंप पर मौजूद फायर एक्सटिंग्यूशर ले आया और आग बुझाने में जुट गया। जिससे थोड़ी ही देर में आग बुझ गई। इस दौरान एक दूसरे सेल्समैन ने पेट्रोल पंप कैंपस में लगा पॉवर सप्लाई का स्विच भी आफ कर दिया। जिससे पेट्रोल की सप्लाई रुक गई।

क्00 नंबर पर दी सूचना

इस घटना के बाद सभी ने तेजी से काम किया। क्00 नंबर पर फोन करके पुलिस को सूचना दी और साथ ही एम्बुलेंस को भी बुला लिया। एम्बुलेंस के साथ पुलिस भी पहुंच गई। लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले ही बाइक सवार युवक अपनी गाडि़यां लेकर जा चुके थे। इसके बाद इस पेट्रोल पंप के मालिक भी वहां पहुंच गए और इस घटना से रूबरू हुए। जानकारी पर इंडियन आयल के कर्मचारी भी जांच करने पहुंचे। लेकिन उन्होंने मीडिया से दूरी बनाए रखी। जांच के दौरान आग लगने के कारणों को बताया और पब्लिक को एलर्ट रहने का सुझाव दिया।

- मेरे फ्भ् साल के कॅरियर में आज तक ऐसा नहीं हुआ। ऐसा पहली बार हुआ है। वह तो सिक्योरिटी अरेंजमेंट इतना अच्छा था कि सब कुछ नियंत्रण में है।

गुलाब सिंह

पेट्रोल पंप ओनर

----

ऐसे बरतें सावधानी

-पेट्रोल पंप पर हमेशा चेतावनी दी जाती है कि मोबाइल का यूज न करें

-पेट्रोल भरवाते समय मोबाइल से बात करना मौत को दावत देना है

-मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से लग सकती है आग

-मोबाइल फोन स्विच आफ करके ही जाएं पेट्रोल पंप

-इतना ज्यादा गर्मी है कि गाडि़यों की टंकी हो जा रही है गरम

-खाली टंकी के अंदर भी हीट के कारण बन जाती है गैस

- एबोपरेशन के कारण हो सकती हैं इस तरह की घटनाएं

-इंडिया में बंद जगह पर पेट्रोल पंप खोलना संभव नहीं

-हर तरह गाडि़यों के आवागमन से भी होती है हीटिंग व एबोपरेशन

-पेट्रोल लेने जाना है तो गाड़ी की कंडीशन देख लें

-टंकी खोलने के कुछ देर बाद ही उसमें तेल भरवाएं