प्रदेश भर में छापेमारी जारी, घटतौली कर रहीं 12 मशीनें सील

- चीफ सेक्रेटरी के आदेश पर पुलिस व जिला प्रशासन की टीम कर रही कार्रवाई

- सेंट्रल यूपी में मिली सबसे ज्यादा गड़बड़ी, पूर्वाचल में हालात कुछ बेहतर

- घटतौली वाले पंपों के खिलाफ नहीं दर्ज हुई एक भी एफआईआर

LUCKNOW

पेट्रोल पंपों में घटतौली के गोरखधंधे के खिलाफ प्रदेश भर में छापेमारी गुरुवार को जारी रही। इस छापेमारी में कुल 12 मशीनों में घटतौली मिलने पर उन्हें सील कर दिया गया। सबसे ज्यादा गड़बड़ी सेंट्रल यूपी के पेट्रोल पंपों में मिली जहां घटतौली कर रही मशीनों को सील करने की कार्रवाई की गई। वहीं, पूर्वाचल में हालात कुछ बेहतर मिले, इलाहाबाद में जांच के दौरान एक भी पंप पर घटतौली नहीं पकड़ी गई। उधर, जिन पंपों पर घटतौली पकड़ी गई उनके खिलाफ अब तक एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। इस बारे में जब एडीजी लॉ एंड ऑर्डर से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने इस बारे में कोई जानकारी होने से इंकार किया है।

50 एमएल तक मिली घटतौली

सेंट्रल यूपी के सीतापुर, लखीमपुर, फैजाबाद, सुलतानपुर, रायबरेली और बहराइच जिले में अभियान चलाया गया। सुलतानपुर में तीन पंपों पर जांच की गई। एक मशीन की सील में छेड़छाड़ और एक पंप की दो मशीनों को घटतौली में सीज कर दिया गया। लखीमपुर के पलिया स्थित धालीवाल पेट्रोल पंप पर पांच लीटर में 50 एमएल तेल कम पाया गया। जिस पर पेट्रोल पंप की उस मशीन को सील कर दिया गया। अयोध्या में साकेत ऑटो स्टेशन और हरजस पेट्रोल प्वाइंट पर जांच टीम ने घटतौली पकड़ी और कार्रवाई की संस्तुति की। बहराइच में नानपारा-मिहींपुरवा मार्ग पर स्थित दो पेट्रोल पंपों पर छापा मारा गया। मोदी फि¨लग सेंटर की एक मशीन में संदेहास्पद चिप मिलने पर मशीन सील कर दी गई। रायबरेली में पांच पेट्रोल पंपों में छापेमारी की गई। इसमें से पेट्रोल पंप की दो मशीनों को घटतौली की आशंका पर सील कर दिया गया है। लखनऊ के जवाहर भवन स्थित प्रकाश ऑटो फिलिंग स्टेशन में दो मशीनों में इलेक्ट्रॉनिक चिप मिलने के बाद इन दोनों मशीनों को सील कर दिया गया है।

मशीन में मिले डिवाइस के निशान

पूर्वाचल में इलाहाबाद, गोरखपुर और बनारस में भी छापेमार अभियान चला। इलाहाबाद में तो सब कुछ ठीक ठाक रहा। गोरखपुर-बस्ती मंडल के सिद्धार्थनगर में एक पेट्रोल पंप की नोजल को घटतौली के कारण सील कर दिया गया। बाकी जगहों पर जांच में कुछ भी नहीं मिला। बस्ती, कुशीनगर, देवरिया और महराजगंज में पेट्रोल पंपों की जांच में कोई कमी नहीं पाई गई। बनारस में एक पेट्रोल पंप से पांच लीटर में 40 एमएल तेल कम मिला। उन्नाव व कानपुर देहात में दो मशीनों को सील किये जाने की खबर है। वहीं हरदोई में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई। बरेली में डीएम ने अफसरों के साथ दो पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। एक पर घटतौली और दूसरे पर मशीन से इलेक्ट्रॉनिक चिप को निकालने का निशान मिला। संदेह के आधार पर मशीन को सील कर डिवाइस को जांच के लिए लखनऊ भेजने का फैसला लिया गया है। जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।