अंदावा मोड़ स्थित मधु ऑटोमोबाइल्स पर मशीन के पल्सर में मिली छेड़छाड़

पेट्रोल चोरी की आशंका में सील हुई मशीन, इलाहाबाद में पहला मामला

ALLAHABAD: पम्पों में डिवाइस लगाकर तेल चोरी का खेल सिर्फ राजधानी में नहीं होता। 15 पेट्रोल पम्पों की चेकिंग में एक मामला इलाहाबाद में भी पकड़ में आ गया है। अफसरों ने एक्स्ट्रा डिवाइस से तेल चोरी की आशंका पर पेट्रोल पम्प को सील कर दिया गया है और रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। शासन के निर्देश पर चल रही स्पेशल ड्राइव में यह तीसरा मौका है जब घटतौली और तेल चोरी पकड़ में आई है।

साहब मशीन एअर ले ली है

पेट्रोल पंपों पर घटतौली और डिवाइस चोरी की जांच करने का अभियान शनिवार को इलाहाबाद- बनारस हाईवे पर चलाया गया। जांच टीम की अगुवाई क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी नीलेश उत्पल ने की। जांच टीम अंदावा मोड़ के करीब स्थित मधु ऑटोमोबाइल्स पर पहुंची तो पेट्रोल पंप के कर्मचारी घबरा गए। अधिकारियों ने एक मशीन को खोलने को कहा तो कर्मचारियों ने बहाना बनाया कि साहब यह मशीन दो दिन से एअर ले ले रही है। तभी अधिकारियों को आशंका हुई कि मशीन में कुछ गड़बड़ी है। इसके बाद अधिकारियों ने तेवर कड़ा किया तो टेक्निकल एक्सपर्ट ने मशीन खोलकर उसमें लगे पल्सर की जांच की। पल्सर में एक्स्ट्रा डिवाइस देखकर अधिकारी हैरान हो गए। तब अपर जिलाधिकारी खाद्य व आपूर्ति लक्ष्मी शंकर सिंह को बुलाया गया। फिर तेल चोरी की आशंका में अधिकारियों ने मशीन को सील कर दिया और पूरी कार्रवाई की वीडियोग्राफी की गई।

तीसरे दिन चार पेट्रोल पंप हुए चेक

अभियान के तीसरे दिन जांच टीम ने इलाहाबाद-बनारस हाईवे पर अंदावा मोड़ के करीब स्थित चार पेट्रोल पंपों पर कार्रवाई की। टीम सबसे पहले आरेबीके फिलिंग स्टेशन पर पहुंची। जहां दस नोजल के पेट्रोल व डीजल को मानक माप से घटतौली की जांच की गई लेकिन किसी भी नोजल में गड़बड़ी नहीं मिली। मशीन के पल्सर में भी कोई हेराफेरी पकड़ में नहीं आई। इसी तरह गुलाब सिंह एंड संस और साहिल फिलिंग स्टेशन पर कार्रवाई की गई। इन दोनों पेट्रोल पंपों के नोजल और मशीन के पल्सर में भी कोई एक्स्ट्रा डिवाइस नहीं मिली।

03 दिन से चल रहा है पेट्रोल पम्पों की चेकिंग का अभियान

213 पेट्रोल पम्प हैं कुल जिले में

15 की हुई चेकिंग तीन दिनो में

03 पम्पों पर पकड़ी जा चुकी है घटतौली

जांच टीम को बड़ी कामयाबी मिली है। मधु ऑटोमोबाइल्स पर जांच के दौरान एक मशीन के पल्सर में एक्स्ट्रा डिवाइस पकड़ी गई है। पेट्रोल चोरी की आंशका को देखते हुए मशीन को सील कर दिया गया है। जिसकी विस्तृत रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

नीलेश उत्पल,

क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी