- एक टैंकर में 70 लीटर फ्यूल की हो रही घटतौली

<- एक टैंकर में 70 लीटर फ्यूल की हो रही घटतौली

BAREILLY:

BAREILLY:

आंवला भारत पेट्रोलियम के डिपो से फ्यूल की घटतौली की जा रही है. कंपनी से जुड़े फिलिंग स्टेशन पर प्रति टैंकर म्0 से 70 लीटर फ्यूल की कम सप्लाई की जा रही है. जिसकी शिकायत एक फिलिंग स्टेशन ओनर ने आंवला एसडीएम और बाट-माप विभाग से की है. जिसके बाद छापेमारी हुई तो फ्यूल मापने वाले कैलिब्रेशन टॉवर में खामियां पाई गई. जिसे डिपो प्रबंधक ने चेंज कर दिया है. हालांकि, मामले की जांच चल रही है.

एसडीएम और बाट-माप विभाग से शिकायत

रामपुर कादरी फिलिंग स्टेशन के ओनर इशाक ने डिपो के प्रबंधकों पर घटतौली का आरोप लगाया है. इशाक ने बताया कि उनके फिलिंग स्टेशन पर ख्0 हजार लीटर के टैंकर से फ्यूल आता है. रोजाना एक टैंकर फ्यूल आता है. पिछले एक वर्ष से प्रति टैंकर 70 लीटर फ्यूल कम आ रहा था. जब शिकायत की तो आंवला भारत पेट्रोलियम डिपो के अधिकारियों का कहना था कि ट्रांसपोर्टर फ्यूल चोरी कर लेते हैं. अधिकारियों की बात मान कर इशाक ने काफी समय से टैंकर का फॉलो करते रहे, लेकिन टैंकर चालक और ट्रांसपोर्टर द्वारा फ्यूल चोरी किए जाने की बात सामने नहीं आई. जिसके बाद उन्होंने इस बात की शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों और बाट-माप विभाग से की.

आंवला में तीनों कम्पनियों के डिपो

आंवला में भारत, एचपी और इंडियल ऑयल तीनों कम्पनियों के डिपो हैं. डिपो से करीब ब्भ्0 टैंकर रोजाना बरेली, बदायूं, पीलीभीत, रामपुर, नजीबाबाद और उत्तराखंड जाते हैं. उत्तराखंड में ख्0 हजार लीटर क्षमता और बाकी जगहों पर क्ख् हजार लीटर क्षमता वाले टैंकर से फ्यूल की डिलीवरी होती है. फ्यूल घटतौली का आरोप भारत पेट्रोलियम के डिपो पर फिलिंग स्टेशन संचालकों ने लगाया है. गर्दन फंसते देख डिपो प्रबंधकों ने फ्यूल मापने वाले कैलिब्रेशन टॉवर को फटाफट चेंज करा दिए. हालांकि, अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं.

कैसे मापा जाता है फ्यूल

- फ्यूल का टेम्प्रेचर और डेनसिटी डिप रॉड से मापा जाता है. जो टेम्प्रेचर और डेनसिटी डिपो से फ्यूल भरने के दौराना होता है. वहीं फिलिंग स्टेशन पर भी होना चाहिए. यदि, कोई कमी है, तो इसका मतलब कुछ गड़बड़ है.

जिले पर एक नजर

- क्भ्0 से अधिक फिलिंग स्टेशन तीनों कम्पनियों.

- क्80 टैंकर फ्यूल डेली डिपो से आते हैं.

- ब्0 फिलिंग स्टेशन भारत कंपनी के जिले में हैं.

- फ्0 टैंकर फ्यूल डेली डिपो से भारत पेट्रोलियम के पम्प पर आते हैं.

- ख्0 हजार लीटर के टैंकर में म्0 से 70 लीटर फ्यूल घटतौली की शिकायत

मैं पिछले महीने ख्9 मई को ज्वॉइन किया हुं. मैंने कैलिब्रेशन टॉवर को चेंज करा दिया है.

मनोरथ निराला, सहायक प्रबंधक, भारत पेट्रोलियम आंवला डिपो

जिले में भारत पेट्रोलियम कम्पनी के ब्0 फिलिंग स्टेशन हैं. कम्पनी के डिपो से पम्प पर फ्यूल की सप्लाई कम होती है.

अनिल अग्रवाल, प्रेसीडेंट, पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन

आंवला डिपो से पिछले एक वर्ष से कम फ्यूल मिल रहा था. जिसकी आंवला एसडीएम और बाट माप विभाग से शिकायत की है.

इशाक, ओनर, कादरी फिलिंग स्टेशन, रामपुर