डीएम के निर्देश पर गठित टीम ने चलाया पेट्रोल पंपों की जांच का अभियान

सात पेट्रोल पंपों पर की गई छापेमारी, एक मशीन में गड़बड़ी मिलने के बाद सील किया

ALLAHABAD: अरे ये क्या कर रहे हो, मानक माप में पेट्रोल डालते समय मशीन की रीडिंग मत देखो, हम लोग जांच करने आए हैं, इसलिए सिर्फ माप में तेल डालो। डरो नहीं गड़बड़ी नहीं की है तो कुछ नहीं होगा। यह कोई फिल्मी डायलाग नहीं है बल्कि अधिकारियों के बोल हैं जो वे पेट्रोल पंपों की जांच के दौरान कर्मचारियों से बोल रहे थे। स्टेट गवर्नमेंट के निर्देश पर डीएम ने जिले में पेट्रोल पंपों की जांच के लिए टीम गठित की है। टीम ने गुरुवार को सात पंपों को चेक किया, जिसमें एक मशीन में गड़बड़ी पाई गई। मशीन को सील किया गया है।

दस बजे से शुरू की जांच

डीएम संजय कुमार के निर्देश पर गठित अलग-अलग टीमों ने एक साथ सुबह दस बजे कार्रवाई शुरु की। एक-एक पेट्रोल पंप पर जांच करने में अधिकारियों को लगभग डेढ़ घंटे का वक्त लगा। इसके लिए एक्सपर्ट को साथ रखा गया था। मशीन खोलकर उसमें लगे पल्सर की जांच की गई। पल्सर की सील तोड़ने के लिए बाट-माप अधिकारी की अनुमति ली गई, इसके बाद जांच की गई। इस दौरान चेक किया जा रहा था कि उसमें कोई चिप तो नहीं लगी है।

पहले पंप पर मिली गड़बड़ी

पहली टीम बाट-माप अधिकारियों के साथ कार्रवाई की अगुवाई क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी नीलेश उत्पल कर रहे थे। टीम सबसे पहले स्टैनली रोड स्थित मंगलम फिलिंग स्टेशन पहुंची। यहां एक नोजल में पांच लीटर के मानक माप में जांच के दौरान 40 मिलीलीटर की गड़बड़ी पकड़ी गई। अधिकारियों ने नोजल को सीज कर दिया। दूसरी टीम खाद्य अधिकारी सुशील कुमार यादव के निर्देशन में पेट्रोल पंपों पर पहुंची। टीम ने करेली, अतरसुइया व मीरापुर स्थित पेट्रोल पंपों की जांच की। इस टीम को कहीं गड़बड़ी नहीं मिली।

इंजीनियर भी थे साथ

पेट्रोल पंपों पर डिवाइस की चेकिंग के लिए संबंधित पेट्रोल कंपनी के इंजीनियर को भी साथ रखा गया था। इन्हें मशीन की डिवाइस की तकनीकी जांच के लिए साथ रखा गया था।

एसटीएफ मौजूद, कराई वीडियोग्राफी

कार्रवाई के दौरान एसटीएफ के जवान भी साथ रखे गए थे। वे अपने स्तर से कार्रवाई की रिकार्डिग कर रहे थे। विभाग की ओर से भी छापेमारी की पूरी कार्रवाई की वीडियोग्राफी कराई गई, जिसे मुख्यालय भेजा जाना है।

----

मंगलम फिलिंग स्टेशन के एक नोजल में गड़बड़ी मिलने पर उसे सीज किया गया है। चोरी पकड़ने के लिए इंजीनियर साथ थे। अन्य किसी पंप पर गड़बड़ी नहीं मिली।

नीलेश उत्पल, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी

इन पंपों पर हुई छापेमारी

मंगलम फिलिंग स्टेशन, स्टैनली रोड

विष्णु ऑटोमोबाइल्स, तेलियरगंज

संगम सर्विसेज स्टेशन, सोहबतियाबाग

अग्रवाल एंड संस, अलोपीबाग

एचएस फीलिंग स्टेशन, करेली थाने के पास

पीसी एंड कंपनी, अतरसुइया

हिन्द ऑटोमोबाइल्स, मीरापुर

नोट: मंगलम के एक नोजल में 40 मिलीलीटर की गड़बड़ी मिलने पर उसे सील किया गया