- लास्ट डेट के बाद कंज्यूमर्स को पेट्रोलियम कंपनीज ने दी राहत

- मैसेज के थ्रू आधार न जमा करने वालों को किया जा रहा इनफॉर्म

- गैस एजेंसीज की लापरवाही से हजारों कंज्यूमर्स की सब्सिडी हुई गोल

GORAKHPUR: लिक्विफायड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) कनेक्शन के लिए अब तक आधार न जमा कर पाए कंज्यूमर्स के लिए राहत की खबर है। अब वह कभी भी आधार कार्ड देकर अपना अकाउंट इससे लिंक करा सकते हैं। इसके लिए तय डेट खत्म होने के बाद कंज्यूमर्स को राहत देते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने आधार लिंक करने की सीमा बढ़ा दी है। आधार कार्ड लिंक न करने वाले कंज्यूमर्स को बस इतना नुकसान होगा कि उन्हें गैस सब्सिडी तभी मिलेगी, जब वह अपना आधार कार्ड लिंक करा लेंगे। जबतक आधार लिंक नहीं होता है, तब तक वह नॉन सब्सिडाइज सिलेंडर ले सकेंगे।

मैसेज भेज कर रहे इनफॉर्म

आधार कार्ड अब तक कनेक्शन से लिंक हुआ है या नहीं इस बारे में अपनी गैस एजेंसीज से जानकारी हासिल की जा सकती है। वहीं पेट्रोलियम कंपनीज भी अब तक आधार से लिंक न होने वाले कनेक्शन को मैसेज और ई-मेल भेजकर इनफॉर्म कर रही हैं। अगर आपके पास मैसेज नहीं आया है या आप ने आधार कार्ड ही लिंक होने के लिए नहीं दिया है तो आप अपनी पेट्रोलियम कंपनी की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कराकर इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

करीब एक लाख कंज्यूमर्स बाकी

यूं तो 75 परसेंट से ज्यादा कंज्यूमर्स ने अपना अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करा लिया है। मगर अभी भी 20-25 परसेंट कंज्यूमर्स ऐसे हैं, जिनका या तो आधार कार्ड लिंक नहीं हुआ है या फिर उन्होंने सब्सिडी ही छोड़ दी है। सब्सिडी छोड़ने वालों की तादाद करीब 25 हजार है। सिर्फ आईओसी की बात करें तो अब तक करीब एक लाख कंज्यूमर्स के आधार कार्ड लिंक नहीं हुए हैं। इनके टोटल कंज्यूमर्स की तादाद 3 लाख 92 हजार है।

गैस एजेंसीज की भी लापरवाही

एक तरफ जहां कंज्यूमर्स ने आधार कार्ड लिंक कराने में थोड़ी सुस्ती दिखाई है। वहीं दूसरी ओर इसमें गैस एजेंसीज भी किसी से कम नहीं हैं। कंज्यूमर्स के आधार कार्ड देने के बाद भी कई गैस एजेंसीज ने अब तक आधार कार्ड की फीडिंग ही नहीं की है, जिस कारण अब तक उनका अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं हो सका है और उनके अकाउंट में सब्सिडी के पैसे नहीं ट्रांसफर हो पा रहे हैं।

अलग-अलग मिल रहा सिलेंडर

आधार लिंक न होने से गैस एजेंसीज की भी परेशानी बढ़ गई है। उन्हें सब्सिडाइज और नॉन सब्सिडाइज सिलेंडर का आंकड़ा अलग-अलग मेंटेन करना पड़ रहा है। पेट्रोलियम कंपनीज उन्हें उतने ही सब्सिडाइज सिलेंडर मुहैया करा रही हैं, जितने लोगों का आधार अकाउंट से लिंक हो चुका है। वहीं नॉन सब्सिडाइज के लिए कोई लिमिट तय नहीं है। सब्सिडी पाने वाले कंज्यूमर्स को भी एक मंथ में एक ही सब्सिडाइज सिलेंडर मिल सकेगा। वहीं नॉन सब्सिडाइज सिलेंडर वह अपनी जरुरत के मुताबिक ले सकते हैं।

वर्जन

आधार कार्ड लिंक कराने के लिए पेट्रोलियम कंपनीज ने समय सीमा बढ़ा दी है। इसकी कोई लास्ट डेट नहीं है। मगर जब तक कंज्यूमर्स का आधार कनेक्शन से लिंक नहीं होगा, उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी। जिनका आधार कार्ड अभी नहीं जुड़ा है, उन्हें एसएमएस और ई-मेल के थ्रू जानकारी दी जा रही है।

- चेतन पटवारी, एरिया मैनेजर, आईओसी