-11 मंडल मुख्यालयों में आयोजित हुई परीक्षा

- अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए मंडल मुख्यालयों में बनाये गए 81 केन्द्रों

ALLAHABAD2inext.co.in

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की पीजीटी इतिहास विषय की पुनर्परीक्षा में रविवार को आयोजित की गई। परीक्षा में 80 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए क्क् मंडल मुख्यालयों में परीक्षार्थियों के लिए 8क् बनाये गए थे। जहां शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा आयोजित हुई। इसके साथ ही टीजीटी-पीजीटी के सभी विषयों की परीक्षाएं संपन्न हो गईं।

ब्म्ब्म्म् अभ्यर्थियों को होना था शामिल

संडे को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से आयोजित हुई इतिहास के पीजीटी की परीक्षा में ब्म्ब्म्म् अभ्यर्थियों को शामिल होना था। बोर्ड के सचिव जितेन्द्र कुमार ने बताया कि परीक्षा में महज 80 प्रतिशत ही उपस्थिति दर्ज की गई। गौरतलब है कि बोर्ड ने इससे पहले ख्ख् फरवरी को पीजीटी इतिहास विषय की परीक्षा कराई थी। इसके प्रश्नपत्र में इतिहास से अधिक अर्थशास्त्र के प्रश्न होने पर यह परीक्षा रद कर दी गई थी। बोर्ड के सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि पुनर्परीक्षा के लिए क्क् मंडलों में 8क् केंद्र पर सुबह क्0 से क्ख् बजे तक परीक्षा हुई। इसकी निगरानी जिला प्रशासन ने की। बोर्ड ने इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए थे। हर मंडल में परीक्षा के लिए बोर्ड ने अपने पर्यवेक्षक तैनात कर रखे थे। इसमें प्रमुख शहरों की जिम्मेदारी बोर्ड के सदस्यों को दी गई थी।

बॉक्स

अभ्यर्थी के पास परची मिलने पर हंगामा

इलाहाबाद में ब्वायज हाईस्कूल केंद्र पर एक अभ्यर्थी के पास परची मिलने पर छात्रों ने हंगामा किया। छात्रों का आरोप था कि पेपर आउट हुआ है लेकिन यह आशंका निराधार निकली। बोर्ड के सचिव ने बताया कि उन्हें इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है। पेपर आउट होने का आरोप पूरी तरह गलत है। प्रदेश में किसी भी केंद्र से परीक्षा में अनियमितता को लेकर कोई शिकायत नहीं आई है।

--------------

एसएससी में भ्7.ख्0 फीसदी ने दी परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग की केंद्रीय पुलिस और दिल्ली पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा में रविवार को इलाहाबाद क्षेत्र में भ्7.ख्0 फीसद अभ्यर्थी ही शामिल हुए। ब्ख्.80 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा छोड़ दी। पांच शहरों में हुई इस परीक्षा के लिए ख्भ्भ् केंद्र बनाए गए थे। आयोग के क्षेत्रीय निदेशक जेपी गर्ग ने बताया कि इस परीक्षा के लिए इलाहाबाद में म्क्, आगरा में भ्ख्, लखनऊ में ब्ख्, पटना में भ्ब् और वाराणसी में ब्7 केंद्र बनाए गए थे। इसमें ख् लाख ख्ख् हजार 9म्भ् अभ्यर्थियों को शामिल होना था। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद में अभ्यर्थियों की उपस्थिति सर्वाधिक म्0.ब्ख् प्रतिशत रही। यहां भ्क्म्88 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। परीक्षा के दौरान कहीं से भी किसी अनियमितता का समाचार नहीं मिला है।