अब दो अगस्त से शुरू होगी पांचवें चरण की काउंसलिंग

ALLAHABAD: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) लखनऊ से जुड़े प्रदेशभर के कॉलेजेस में दाखिले के लिए एडमिशन प्रॉसेस का दौर चल रहा है। इस बीच एकेटीयू ने काउंसलिंग की प्रक्रिया में फेरबदल भी कर दिया है। पांचवें चरण की अंतिम काउंसलिंग अब अगस्त के फ‌र्स्ट वीक में शुरू हो पाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से डायरेक्शन भी जारी कर दिया गया है।

लेट हुई काउंसलिंग

बता दें कि पहले यूपीएसईई 2016 के तहत चौथे चरण की काउंसलिंग 22 जुलाई से शुरू हुई है। लेकिन यह काउंसलिंग अपने निर्धारित डेट पर नहीं शुरू हो सकी। इसका सीट एलाटमेंट 28 जुलाई को जारी हो चुका है। वहीं सैटरडे तक सीट एक्सेप्टेंस का प्रॉसेस भी पूरा होना है। पहले माना जा रहा था कि पांचवां चरण भी 30 जुलाई के आसपास ही शुरू हो जाएगा। लेकिन पांचवें चरण की काउंसलिंग की डेट आगे खिसक गई है। अब यूपीएसईई का पांचवां और अंतिम चरण दो अगस्त से शुरू हो पाएगा।

करवाना होगा फ्रेश रजिस्ट्रेशन

जिसमें दो से तीन अगस्त के बीच अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में शामिल होने के लिए फ्रेश रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसी दौरान उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस सबमिशन एवं ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग भी करनी होगी। रजिस्ट्रेशन फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जनरल और ओबीसी के लिए यह फीस 20,000 रुपए एवं एससी व एसटी के 12,000 रुपए रखी गई है। इसके बाद डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन शुरू होगा। डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन में वही कैंडीडेट शामिल होंगे। जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है और च्वाइस फिलिंग कर ली है। यह काम दो से चार अगस्त के बीच होगा।

पांच अगस्त को आएगा रिजल्ट

पांचवें चरण में सीट एलाटमेंट रिजल्ट पांच अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। जिसे अभ्यर्थी वेबसाइट www.upsee.nic.in पर देख सकेंगे। सीट एलाटमेंट के बाद अभ्यर्थियों को पांच से सात अगस्त के बीच अपना प्रोविजनल एलाटमेंट लेटर वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उन्हें सात अगस्त तक एलाटेड इंस्टीट्यूशंस में जाकर एडमिशन भी लेना होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार एकेटीयू की ओर से इसके बाद कोई भी चरण काउंसिलिंग के लिए आयोजित नहीं किया जाएगा। क्योंकि यूनिवर्सिटी की कोशिश है कि अब जल्द से जल्द एडमिशन क्लोज करके सभी जगहों पर क्लासेस शुरू करवाई जाए।