- दीपावली के बाद शुरू होगी इंटरव्यू की प्रक्रिया

- पांच लोगों की कमेटी करेगी स्टूडेंट्स

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी एंट्रेंस का रिजल्ट अगले एक वीक के अंदर जारी कर देगा। बुधवार को वीसी प्रो। एसबी निमसे की अध्यक्षता में हुई सभी एचओडी, एडमिशन कोऑर्डिनेटर व दूसरे पदाधिकारियों की हुई बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। बैठक में तय हुआ कि रिजल्ट जारी होने के बाद इंटरव्यू की प्रक्रिया दीपावली के बाद शुरू की जाएगी। एलयू के एडमिशन को आर्डिनेटर प्रो। राजकुमार ने बताया कि दीपावली की छुट्टियां खत्म होने के बाद पीएचडी के इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। संभावित है कि बीस नवंबर के बाद पीएचडी के इंटरव्यू शुरू हो जाएं। सभी डिपार्टमेंट की प्रक्रिया अलग-अलग समय पर आयोजित होगी।

30 अक्टूबर को था एंट्रेंस एग्जाम

एलयू में पीएचडी की 416 सीटों के लिए 30 अक्टूबर को एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया गया था। दो शिफ्टों में हुए इस एंट्रेंस में कुल 2377 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे। इसमें 1655 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। वहीं, अब इंटरव्यू में 1655 के साथ ही नौ सौ से अधिक जेआरएफ व नेट कैंडिडेट भी शामिल होंगे। इन्हें एंट्रेंस के बिना ही इंटरव्यू में शामिल किया जाएगा। बैठक में वीसी ने निर्देश दिया है पीएचडी के कैंडिडेट्स को पूरी पारदर्शिता के साथ चुना जाए।

पांच सदस्यीय कमिटी करेगी चुनाव

पीएचडी के इंटरव्यू में पांच सदस्यीय कमिटी कैंडिडेट्स का चुनाव करेगी। इसमें हर विषय के विभागाध्यक्ष उसके चेयरपर्सन होंगे। डिपार्टमेंट के सीनियर मोस्ट दो प्रोफेसर उसके सदस्य होंगी। दो सदस्य एक्सटर्नल होंगे, जिन्हे एलयू के बाहर से चुना जाएगा। वीसी ने सभी विभागाध्यक्षों से एक्सटर्नल मेंम्बर के सुझाव मांगे हैं, जबकि इस पर निर्णय वीसी ही करेंगे। इंटरव्यू में 60 प्रतिशत अंकों का होगा। इसमें 20 प्रतिशत अंक रिसर्च प्रपोजल, 20 प्रतिशत पावर पाइंट प्रेजेंटेशन और 20 प्रतिशत इंटरव्यू के होंगे। जबकि जेआरएफ कैंडिडेट्स को बीस प्रतिशत मॉ‌र्क्स अतिरिक्त देने का निर्णय लिया गया है।