- 12 से 14 अप्रैल तक प्रदर्शनी में दिखेगा गोरखपुर का इतिहास

- जीएम राजीव मिश्र ने किया फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन

GORAKHPUR: एनई रेलवे के लखनऊ मंडल की ओर से मंगलवार को गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर 61वीं रेल फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। तीन दिनों तक आम जन के अवलोकनार्थ रेल सप्ताह समारोह में लगी प्रदर्शनी का उद्घाटन एनईआर के जीएम राजीव मिश्र ने किया। उद्घाटन के बाद जीएम ने भी फोटो प्रदर्शनी का काफी देर तक अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी के जरिए लोगों को एनईआर की दुर्लभ तस्वीरें देखने का मौका मिला। देर शाम तक काफी अधिक संख्या में लोग इस प्रदर्शनी में फोटोज को निहारते दिखे।

शानदार तस्वीरें

इस प्रदर्शनी में गोरखपुर रेलवे स्टेशन की 19वीं शताब्दी की फोटो लगाई गई है। रेलवे के साथ-साथ यहां भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ। राजेंद्र प्रसाद और पूर्व रेलमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के गोरखपुर में मौजूद रहने के दौरान की भी तस्वीरें प्रदर्शित की गई। प्रदर्शनी में पुराने स्टीम इंजन, स्टेशन बिल्डिंग, लोको शेड कारखाने, ट्रेन, स्थानीय जिले के प्रमुख पर्यटक और धार्मिक स्थलों के भी फोटोग्राफ लगाए गए हैं।

स्टेशन के इतिहास से हो रहे रूबरू

इसके साथ ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर रेलवे के इतिहास से लोगों को रूबरू कराने के लिए 12 से 14 अप्रैल तक रेल फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि देश में 16 अप्रैल 1853 को बोरीबंदर से ठाणे के बीच 34 किमी की पहली रेलगाड़ी चलाई गई थी। इसके पूर्व 14 अप्रैल 1952 को एनई रेलवे की स्थापना हुई थी। फोटो प्रदर्शनी के अलावा गोष्ठियों और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को रेलवे के बारे में जागरुक किया जा रहा है।