19 लाख 63 हजार 543 कुल मतदाता

10 लाख 79 हजार 184 पुरुष

8 लाख 84 हजार 161 महिला

यह है व्यवस्था

22 प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत

838 मतदान केंद्र और 2155 मतदेय स्थल

2155 मतदेय स्थलों के लिए लगाए गए 2155 वीवी पैट

156 मतदान केंद्र हैं क्रिटिकल

76 मतदान केंद्र चिह्नित किए गए वल्नरेबल

30 कंपनी केंद्रीय पैरा मिलिट्री फोर्स होगी तैनात

10,775 मतदान कर्मचारियों की ड्यूटी

152 सेक्टर मजिस्ट्रेट

20 जोनल मजिस्ट्रेट

10 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट

-अब बूथों पर रहेगी नजर, लोकसभा क्षेत्रों में पैदल गश्त

-आज कड़ी सुरक्षा में रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

ALLAHABAD: फूलपुर लोकसभा उपचुनाव की सरगर्मियां चुनाव-प्रचार के अंतिम दिन शुक्रवार को सातवें आसमान पर पहुंच गई। शाम पांच बजे के बाद चुनाव-प्रचार का शोर थम गया। चुनाव प्रचार पर रोक लगने के बाद प्रत्याशी व समर्थक पूरी शांति व सादगी के साथ लोगों के घरों पर दस्तक देकर अपने पक्ष में मतदान करने में जुट गए। शनिवार को पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। रविवार को सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

रविवार सुबह से मतदान

रविवार को 7.30 बजे से मतदान शुरू होगा जो शाम पांच बजे तक चलेगा। शनिवार देर शाम तक बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच जाएंगी। शुक्रवार को पोलिंग पार्टियों का फाइनल रेंडमाइजेशन हुआ। इसके बाद तय हुआ कि कौन सी पोलिंग पार्टी किस बूथ पर जाएगी। इसकी सूची सूची संबंधित आरओ को उपलब्ध करा दी गई है। फूलपुर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां शनिवार को भारत स्काउट कॉलेज और केपी कॉलेज से रवाना होंगी। सुबह छह बजे से सभी पोलिंग पार्टियों को निर्वाचन सामग्री का वितरण शुरू हो जाएगा। मिलान के बाद पार्टियों को रवाना किया जाएगा।

कड़ी नजर रखने के निर्देश

चुनाव प्रचार थमने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम सुहास एलवाई ने सभी जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही उड़ाका दल को भी अपने-अपने क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं ताकि कोई वाहन या लाउडस्पीकर से प्रचार न कर सके।

इस तरह होगी रवानगी

भारत स्काउट गाइड: 254 फाफामऊ, 255 सोरांव, 256 फूलपुर

केपी कॉलेज: 261 इलाहाबाद पश्चिम, 262 इलाहाबाद उत्तर

गड़बड़ी दिखे तो कॉल करें।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने फूलपुर उपचुनाव को सकुशल और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। उन्होंने लोगों से अपील की है चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की कोई सूचना लोगों को मिलती है या कहीं कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो लोग निर्वाचन कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 18001805332 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं।

वाहन नहीं पहुंचे तो होगा एफआईआर

फूलपुर उपचुनाव को संपन्न कराने और पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए 1200 बस और 730 छोटी गाडि़यों का अधिग्रहण किया गया था। लेकिन शुक्रवार की शाम तक केवल 400 बसें और 50 छोटी गाडि़यां ही पहुंची थीं। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए ऐसे वाहन स्वामी जिन्होंने अधिग्रहित वाहन को उपलब्ध नहीं कराया है, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए उनका रजिस्ट्रेशन निरस्त करने का आदेश जारी किया है। एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर ऐसे वाहन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। अभी तक आठ वाहन स्वामियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। उनके लाइसेंस को निरस्त करने की कार्रवाई की जा रही है।