RANCHI: दिसम्बर की शुरुआत के साथ वर्ष 2019 की तैयारी शुरू हो गई है। नए साल के स्वागत के लिए राजधानी और आसपास के पिकनिक स्पॉट पूरी तरह तैयार हैं। यहां सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। ग्रामीण से लेकर पुलिस प्रशासन तक सैलानियों की सुरक्षा के लिए मुस्तैद हैं। जलप्रपातों के आसपास खतरे वाली जगहों पर वार्निग बोर्ड लगाए जा रहे हैं ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटे। हुंडरू फॉल, जोन्हा और दशम फ ॉल में प्रशासन की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

जिला प्रशासन की तैयारी पूरी

एक जनवरी को पर्यटन स्थलों पर जानेवाले पर्यटकों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने विभिन्न पर्यटन केंद्रों पर करीब 60 मजिस्ट्रेट और 400 से अधिक पुलिसबल को तैनात करने का निर्देश जारी किया है। सभी थानों की पुलिस को पैट्रोलिंग तेज करने को कहा गया है।

सुरक्षा के लिए की जा रही ये तैयारियां

महिला पुलिस की भी तैनाती

अधिक भीड़ वाले स्थलों पर सादे लिबास में महिला पुलिसबल को भी तैनात किया जा रहा है। छेड़खानी करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए जवान भी सादे लिबास में रहेंगे। डीसी ने सभी सड़कों पर वाहन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

लाल रिबन से घेरने का आदेश

पकनिक स्थलों पर लगनेवाली भीड़ के मद्देनजर जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि पिकनिक स्थलों पर पर्यटक मित्रों को तैनात किया जाएगा। लोग खतरनाक स्थान पर जाकर सेल्फ न लें और डूब वाले इलाके में स्नान करने न जाएं। इसके लिए इन इलाकों पर नजर रखी जाएगी। खतरनाक स्थलों को लाल रिबन से घेरने का भी आदेश दिया गया है।

स्थानीय लोग बनेंगे गाइड

प्रशासन ने जो योजना तैयार की है उसके अनुसार फ ॉल के आसपास के लोगों को पिकनिक स्थल पर तैनात किया जाएगा। ये लोग पिकनिक मनाने वालों को सुझाव देंगे। लोगों को खतरनाक स्थल की ओर जाने से मना करेंगे। बोर्ड ऐसे स्थान पर लगाने को कहा गया है जहां सभी आसानी से देख सकें।

समूह में रहें, रखें ध्यान

डीसी राय महिमापत रे ने बताया कि बच्चों को डैम, डोभा, तालाब के किनारे न आने दें। तालाबों और नदी में स्नान करने से रोकें। डैम, तालाबों, नदी किनारे पिकनिक के दौरान सतर्क रहें। समूह में रहें और एक-दूसरे का ध्यान रखें।

वर्जन

दिसम्बर की शुरुआत के साथ ही सिटी के लोग पिकनिक स्पॉट पर जमा होने लगे हैं। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं और जल्द ही सभी पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। लोगों से अपील है कि सुरक्षा के निर्देशों का पालन करें और उमंग के साथ नए साल को सेलिब्रेट करें।

राय महिमापत रे, रांची डीसी

संबंधित थाना प्रभारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सुरक्षा पुख्ता है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस तत्पर है। स्थानीय लोगों और जनप्रतिनिधियों को भी मुहिम से जोड़ा जा रहा है।

अनीश गुप्ता, एसएसपी रांची