नंबरगेम

- 20 बस अड्डों पर बनना है सेफ जोन

- 20 लाख खर्च आएगा एक जोन का

- आलमबाग, चारबाग और कैसरबाग बस अड्डे पर बनेगा सेफ जोन

- निर्भया फंड से डेवलप किए जाएंगे वेटिंग हॉल

- प्रदेश के प्रमुख बस अड्डों पर बनेंगे सेफ जोन एरिया

- एक सेफ जोन बनाने में तकरीबन 20 लाख का आएगा खर्च

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: परिवहन निगम महिलाओं को पिंक बस में सुरक्षित सफर की सौगात देने के बाद उनकी सुरक्षा के लिए एक और कदम उठाने जा रहा है. निगम बस अड्डों पर उन्हें घर जैसी सुरक्षा देने के लिए यहां पर सेफ जोन बनाने की तैयारी कर रहा है. रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार केंद्र सरकार से मिले निर्भया फंड से प्रदेश के 20 प्रमुख बस अड्डों पर महिलाओं के लिए सेफ जोन बनाया जाएगा.

महिला कर्मचारियों की होगी तैनाती

रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार बस अड्डों पर आने वाली महिलाओं को सुरक्षित सफर देने के लिए खास प्लान तैयार किया गया है. बस अड्डों पर महिलाओं के लिए सेफ जोन विकसित किया जाएगा. इस सेफ जोन में तकरीबन 50 महिला यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी. साथ ही उनकी बुनियादी आवश्यकताओं का भी इंतजाम किया जाएगा. सेफ जोन में महिलाओं के लिए रोडवेज महिला कर्मचारियों की ही तैनाती की जाएगी, जिससे महिला यात्री अपनी परेशानी महिला कर्मचारियों से शेयर कर सकें. यहां की सफाई व्यवस्था भी महिलाओं के हाथों में ही रहेगी.

शहर के तीनों बस अड्डों पर बनना है सेफ जोन

रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार वैसे तो सेफ जोन प्रदेश के तकरीबन 20 बस अड्डों पर बनने हैं, लेकिन इसकी शुरुआत राजधानी से होगी. राजधानी में तीन बड़े बस अड्डे हैं. यहां से सफर करने वाली महिलाओं की संख्या भी काफी है. इनमें आलमबाग टर्मिनल, चारबाग और कैसरबाग वातानुकूलित बस अड्डा शामिल हैं. सबसे पहले इन बस अड्डों पर सेफ जोन विकसित किया जाएगा.

कोट

पिंक बसों के संचालन के बाद परिहवन निगम बस अड्डों पर महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता करने की तैयारी में है. इसी के चलते कई बड़े बस अड्डों पर महिलाओं के लिए सेफ जोन बनाने की तैयारी है. यहां पर महिलाओं को घर जैसा माहौल मिलेगा.

जयदीप वर्मा

सीजीएम टेक्निकल

परिवहन निगम

सेफ जोन में यह होंगी सुविधाएं

- 50 महिला यात्रियों के लिए बैठने की होगी व्यवस्था

- वातानुकूलित होगा सेफ जोन.

- महिलाओं से संबंधित सभी आवश्यकता से परिपूर्ण हो जोन

- महिला कर्मचारियों की होगी तैनाती

- प्रत्येक महिला यात्री की रजिस्टर में होगी एंट्री

- इमरजेंसी बटन से लैस होगा सेफ जोन ताकि जरूरत पड़ने पर यूज कर सकें

इन शहरों के बस अड्डों पर बनेंगे सेफ जोन

आगरा, मथुरा, अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, कौशाम्बी, आनंद विहार, लखनऊ, बलिया, कानपुर, फतेहपुर,