-बनारस में लेडीज पैसेंजर्स के लिए खास तरह का स्टेशन बनाने का प्लान अब तक है अधूरा

-एक साल पहले बनी योजना अब तक कागजों में ही है कैद

varanasi@inext.co.in

VARANASI : रेलवे की ओर से महिला पैसेंजर्स को स्टेशन पहुंचने के बाद ट्रेन पकड़ने में कोई परेशानी न हो इसके लिए बनारस में भी खास तरह का स्टेशन बनना है लेकिन यह प्लान कागजों से निकलकर बाहर नहीं आ सका है. जबकि इसे इंटरनेशनल वीमेंस डे आठ मार्च को ही अस्तित्व में आ जाने का दावा किया गया था. सारनाथ रेलवे स्टेशन को ही पिंक स्टेशन का रूप दिया जाना है. इसे बनाने के पीछे मकसद यह है कि महिलाओं को यहां से होकर आने जाने में कोई परेशानी नहीं होगी.


नहीं ले पाया मूर्तरूप

 

पिंक स्टेशन पर ये होगा इंतजाम

 

बनारस में सारनाथ रेलवे स्टेशन को पिंक स्टेशन के रूप में डेवलप करने का प्लान एक साल पहले बना था. साथ ही यहां महिला रेल कर्मचारी को नियुक्त करने का भी निर्देश जारी किया गया था. लेकिन पिंक स्टेशन बनाने का सपना अब तक अधूरा ही है. खास बात यह है कि इस बारे में ऑफिसर्स भी कुछ बोलने से बच रहे हैं.

 

कोच का कलर होगा पिंक

 

महिलाएं अपनी कोच को आसानी से पहचान सकें और उसमें कोई पुरुष न घुसे इसके लिए ट्रेन में उनके लिए रिजर्व कोच को पिंक कलर में किया जाना है. महिलाओं के कोच पूरी तरह से सुरक्षित रहे इसके लिए उसे ट्रेन के बीचो-बीच में लगाया जाएगा. यही नहीं प्लेटफॉर्म पर महिलाओं का कोच जिस जगह पर आकर रुकेगा उस जगह पर अलग से सीसी कैमरा भी लगाया जाना है ताकि सुरक्षा एजेंसियां उसकी अच्छी से मानीटरिंग कर सकें और किसी भी अप्रिय स्थिति से तत्काल निपट सकें.

 

तब स्टेशन पर गुजार सकेंगी रात

 

दरअसल रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशंस पर महिला पैसेंजर्स संग आए दिन हो रही घटना को देखते हुए इस तरह का कदम उठाया है. सारनाथ में खास तरह के बनने वाले पिंक स्टेशन पर ऑफिसर्स से लेकर कर्मचारी तक सब महिलाएं होंगी. जिससे कि यदि स्टेशन पर उन्हें रात में अगर रुकना भी पड़े तो उन्हें कोई परेशानी न हो. और महिलाएं बेफिक्र होकर देर रात में भी इस स्टेशन से जर्नी कर सकें. इसी उद्देश्य से ये बेहतर प्लान बनाया गया था मगर आज तक जमीन पर उतर नहीं पाया है.

 


पिंक स्टेशन पर ये होगा इंतजाम

 

-पिंक स्टेशन बनाने के साथ ही महिलाओं के रिजर्व कोच बदल जाएंगे पिंक कलर में

-ताकि स्टेशन पहुंचने के बाद उन्हें अपना कोच पहचानने में परेशानी न हो

-तब महिलाओं के रिजर्व कोच में कोई पुरुष भी घुस नहीं सकेगा

-कोच सुरक्षित रहे इसके लिए महिलाओं के कोच को ट्रेन के बीचो-बीच में लगाया जाएगा

-प्लेटफॉर्म पर महिलाओं का कोच जिस जगह पर आकर रुकेगा वहां सीसी कैमरा भी लगना है

-ताकि सुरक्षा एजेंसियां उस कोच की अच्छी से मॉनीटरिंग कर सकें