PATN : सरकार ने छठ पर्व से पहले पटना में गंगा नदी पर बनने वाले पीपा को चालू करने का आदेश दिया है। पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि व्रतियों एवं अ‌र्घ्य के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिहाज से राजधानी में गंगा नदी पर बन रहे सभी चारों पीपा पुलों को भी छठ के पहले चालू कर दिया जाएगा। इसके लिए राज्य पुल निर्माण निगम को आवश्यक निर्देश दिया जा चुका है।

रोशनी की होगी विशेष व्यवस्था

छठ की जरूरतों को देखते हुए पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने पटना में गायघाट में पीपा पुल पर बिजली की विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। पटना में कच्ची दरगाह से रुस्तमपुर, दानापुर से पानपुर एवं ग्यासपुर से काला दियारा के बीच पीपा पुल बनाया जाता है। इसे भी जल्द पूरा करना है।

आरा का पुल दिसंबर से शुरू

नंद किशोर ने बताया कि राज्य में नदियों पर पहले जनवरी से जून तक पीपा पुल पर आवागमन होता था, लेकिन अब इसे नवंबर से ही चालू कर दिया जाएगा। पीपा पुलों के निर्माण में विलंब के मद्देनजर पथ निर्माण विभाग ने पिछले साल पीपा पुलों का ठेका पांच वर्ष के लिए एक साथ दिया है। मंत्री ने कहा कि बक्सर एवं भोजपुर जिले में बन रहे पीपा पुलों को हर हाल में दिसंबर से पहले चालू किया जाए।

वैशाली का पुल भी होगा शुरू

वैशाली जिले में चकोसन और सारण जिले में पहलेजा से गद्दीपट्टी वाले पीपा पुल को भी छठ के पहले चालू किया जाएगा। बक्सर जिले में नैनीजोर में गंगा नदी पर बनाए जा रहे पीपा पुलों को दिसंबर तक पूरा कर लेना है। पश्चिम चंपारण ठकराहा और नौतन प्रखंड के बीच तीन छारण पुजहाघाट, श्रीनगर घाट और जगराहा घाट को भी भी दो हफ्ते के भीतर बना लिया जाएगा।