सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी मेन राइजिंग की लीकेज का दुरुस्तीकरण

आगरा। गुरु का ताल के पास आरओबी के नीचे 1400-1600 एमएम की मेन राइजिंग पाइपलाइन की मरम्मत सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। इस बारे में जलकल के महाप्रबंधक आरएस यादव ने बताया कि मेन राइजिंग के मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए मौके पर सीसीसीटी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

काम की पूरी गतिविधि कैमरे में होगी कैद

मेन राइजिंग का लीकेज के दुरुस्तीकरण के पूरे काम की गतिविधि सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाएगी। इससे काम में पारदर्शिता बनी रहेगी।

सूत्रों की मानें तो डेढ़ वर्ष पहले आरओबी के नीचे मौजूदा लीकेज स्थान से सवा सौ मीटर पीछे लीकेज की मरम्मत साढ़े पांच लाख रुपये में हुई थी। अब लीकेज की मरम्मत के लिए 39.11 लाख रुपये का टेंडर किया गया है। सूत्रों का कहना है कि इस बार अनावश्यक रूप से काम को बढ़ा दिया गया है, जबकि जलकल महाप्रबंधक का कहना है कि इतना बड़ा काम पहले कभी नहीं हुआ है। ये बड़ा ही टेक्नीकली वर्क है। अभी तो इसमें खुदाई करनी पड़ेगी। इसके बाद ही काम शुरू होगा। इस दौरान टैंकरों से सप्लाई की जाएगी। इस समय जलकल के पास 20 टैंकर और आठ ट्रैक्टर हैं। उन्होंने बताया कि इसमें सुबह से शाम तक टैंकर चक्कर लगाएंगे। बता दें कि जलकल हर वर्ष लाइनों के मेंटीनेंस पर 1.50 करोड़ रुपये खर्च करता है।

76 लाख से पाइपलाइन की लीकेज होगी दुरुस्त

39.11 लाख से गुरु के ताल के पास मेन राइजिंग की मरम्मत

4.63 लाख गुरु के ताल के पास आरओबी के पास मरम्मत

4.70 लाख गंगोत्री विहार के पास मरम्मत का काम

4.70 लाख सिकंदरा स्मारक के पीछे मरम्मत का काम

4.70 लाख भावना स्टेट के पीछे लीकेज की मरम्मत का काम

4.56 लाख हलवाई की बगीची के पास मरम्मत का काम

4.46 लाख बोदला चौराहा के पास मरम्मत का काम

एक-दो और स्थानों पर मरम्मत का काम होना हैं।

76 लाख से होगी लीकेज की मरम्मत

शहर में जलकल 9 स्थानों पर पाइप लाइनों की मरम्मत कराएगा। इसके लिए 76 लाख से ज्यादा का बजट स्वीकृत किया गया है। इसके लिए ई-टेंडर जारी किए जाएंगे। इसमें गुरु के ताल के पास आरओबी के नीचे 39.11 लाख, आरओबी फाटक के पास 4.65 लाख, सिकंदरा स्मारक के पीछे की पाइप लाइन 4.70 लाख , भावना स्टेट के पीछे,गौरीकुंज बाईपुर रोड की ओर गंगोत्री बिहार, बोदला रोड 4.46 लाख, हलवाई की बगीची आदि स्थानों पर टूटी पाइप लाइन की मरम्मत कराई जाएगी। इसमें कई स्थान ऐसे हैं,जहां पाइप लाइन कई स्थानों से टूटी हुई है।