-आचार संहिता लागू होने के बाद असलहे के शौकीनों की बढ़ी धड़कन

-लाइसेंसी असलहा रखे लोगों के घर पहुंच रही पुलिस, पूछ रही क्यों नहीं जमा हुए अब तक शस्त्र

-शहर में है लगभग साढ़े चार हजार हैं शस्त्र लाइसेंस धारक

आचार संहिता लागू होने के बाद असलहे के शौकीनों की धड़कन बढ़ गई है. क्योंकि अब उनके संग असलहा नहीं रह पाएगा. हर हाल में उसे लोकसभा चुनाव समाप्ति तक जमा करना पड़ेगा. पिस्टल, रिवाल्वर आदि शस्त्र जमा कराने के लिए जिला प्रशासन एक्टिव हो चुका है. लगभग साढ़े चार हजार लाइसेंस धारकों को इसके लिए नोटिस भी जारी की जा रही है. थानावार पुलिस भी शस्त्र लाइसेंस धारकों के यहां पहुंचकर असलहे जमा करने के लिए निर्देशित कर रही है. जिला व पुलिस प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि लाइसेंसी असलहा जमा नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तय है. लाइसेंस निरस्तीकरण से लेकर असलहा जब्त तक किया जा सकता है.

बतानी होगी ठोस वजह

यदि किसी को जान का खतरा है या फिर शस्त्र रखना बेहद जरूरी है तो उसके अनुरोध पर जांच कराकर संबंधित थाने को निर्देशित किया जाएगा. पुलिस की रिपोर्ट के बाद ही जिला प्रशासन तय करेगा कि असलहा जमा कराना है या नहीं, लेकिन यह कंफर्म है कि चुनाव के दौरान किसी के पास असलहा नहीं रहने दिया जाएगा. इसे लेकर जल्द ही जिला प्रशासन एक सर्वे भी कराएगा. जिससे यह पकड़ में आएगा कि कितने लोगों ने असलहे जमा किये और कितनों ने नहीं जमा कराने के लिए जांच रिपोर्ट लगवाई है.

सिक्योरिटी एजेंसी के भी होंगे जमा

शहर में सिक्योरिटी एजेंसी चलाने वाली कंपनियों के भी लाइसेंसी शस्त्र जमा कराए जाएंगे. इन पर भी वही नियम लागू होंगे जो अन्य शस्त्र लाइसेंस धारकों के लिए लागू हैं. हां, यदि सिक्योरिटी एजेंसीज अपने लाइसेंसी शस्त्रों को जमा नहीं करना चाहती हैं तो उसके लिए उन्हें अपनी आवश्यकताओं को बताते हुए जिला प्रशासन को लेटर लिखना होगा. हालांकि उस पर अंतिम विचार जिला प्रशासन का ही होगा.

घर-घर पहुंच रही पुलिस

पुलिस प्रशासन की ओर से सभी थानों को निर्देशित किया गया है कि शस्त्र लाइसेंस नहीं जमा करने वालों के घर पहुंचकर जानकारी हासिल करें, कारण पूछे कि अब तक क्यों नहीं जमा किया गया.

एक नजर

-संबंधित थाने में लाइसेंसी शस्त्र जमा कर सकते हैं

-नजदीकी गन हाउस में भी शस्त्र जमा कर सकते हैं

-शस्त्र नहीं जमा करने पर बतानी होगी ठोस वजह

-पुलिस लगाएगी अंतिम जांच रिपोर्ट, तभी रख सकेंगे लाइसेंसी असलहा

-सिक्योरिटी एंजेसीज को भी किया गया है निर्देशित

-आदेश के बाद भी शस्त्र नहीं जमा करने वालों का निरस्त होगा लाइसेंस

वर्जन--

शस्त्र जमा करने के लिए लाइसेंस धारकों को निर्देशित किया गया है. संबंधित थानों की ओर से इंक्वायरी जारी है. यदि किसी ने गलत जानकारी देकर शस्त्र नहीं जमा किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.

विनय सिंह, एडीएम सिटी