कमिश्नर के निर्देशन में तैयार हो रही योजना

एमडीए से मांगा ब्योरा, सभी आवासीय योजनाओं में हटेगी गंदगी

Meerut : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन को आगे बढ़ाते हुए कमिश्नर अनीता मेश्राम ने शहर को स्वच्छ बनाने का अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान में एमडीए की भागेदारी सुनिश्चित करते हुए कमिश्नर ने शहर के विभिन्न हिस्सों के सर्वे का आदेश दिया है। साथ ही कमिश्नर ने एमडीए को ड्रेनेज और सीवरेज ट्रीटमेंट के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की।

बनेंगे ट्रीटमेंट प्लांट

एमडीए सचिव ने बताया कि मेरठ शहर के बाहरी हिस्सों में आबादी विकसित होने के साथ-साथ बुनियादी जरूरतें विकसित नहीं हो सकी हैं। ऐसे में सीवरेज और ड्रेनेज डिस्पोजल के लिए एक समग्र योजना कमिश्नर के निर्देशन में तैयार की जा रही है। इससे पूर्व प्राधिकरण अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को खंगाल रहा है। कमिश्नर के निर्देश पर विभिन्न आवासीय इकाइयों में स्थापित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) और उनकी क्षमताओं का परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में सीवर लाइन नहीं बिछाई गई हैं उनमें सीवर लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा।

1 माह में देनी होगी रिपोर्ट

कमिश्नर के निर्देशन में ड्रेनेज-सीवर डिस्पोजल, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए एमडीए समग्र कार्ययोजना बना रहा है। जानकारों के मुताबिक 1 माह में एमडीए का इंजीनियरिंग विभाग समग्र कार्ययोजना कमिश्नर को सौंपेगा, जिसके बाद विभिन्न योजनाओं के लिए रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

---

शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए कमिश्नर के निर्देशन में विभिन्न आवासीय योजनाओं का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। ड्रेनेज-सीवरेज सिस्टम के साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए विभिन्न योजनाओं पर प्राधिकरण काम करेगा।

राजकुमार, सचिव, एमडीए