अमौसी एयरपोर्ट बड़ा हादसा टला, रनवे पर सऊदी एयरलाइंस का अगला एक पहिया टूटा

सऊदी एयरलाइंस का विमान एसवी 895

उड़ान से पहले अगला एक पहिया टूटा

पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक से टाला बड़ा हादसा

शाम 5.30 बजे रियाद को उड़ान भर रहा था

विमान में क्रू मेंबर्स समेत 298 मुसाफिर थे

छह विमान दिल्ली डायवर्ट, लखनऊ में फंसे तीन

LUCKNOW:

अमौसी एयरपोर्ट पर बुधवार को बहुत बड़ा हादसा टल गया। क्रू मेंबर्स समेत 298 मुसाफिरों के साथ उड़ान भरने के लिए तैयार सऊदी एयरलाइंस के विमान एसवी 895 का अगला एक पहिया अचानक टूटकर निकल गया। आनन-फानन में विमान के पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रनवे पर ही विमान को रोका। रियाद जा रही फ्लाइट्स में अचानक इमरजेंसी ब्रेक लगने से यात्रियों की सांसें अटक गई। वहीं रनवे पर विमान जाम हो जाने से दिल्ली, पटना और मुंबई से आ रहे छह उड़ानों को दिल्ली डायवर्ट किया गया। जबकि लखनऊ से मुंबई और दिल्ली जाने वाले आठ विमान भी निर्धारित समय से उड़ान नहीं भर सके। हजारों यात्री लखनऊ एयरपोर्ट पर देर रात तक फंसे रहे। एयरपोर्ट प्रशासन का दावा है कि सभी यात्री सुरक्षित हैं और विमानों का संचालन रन-वे क्लीयर होने के बाद शुरू कर दिया जाएगा।

शाम 5.30 पर जानी थी फ्लाइट

एयरपोर्ट के ओएसडी संजय नारायण के मुताबिक, चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से शाम 5:30 बजे सऊदी एयरलाइंस का विमान रियाद के लिए उड़ान भरने वाला था, तभी तकनीकी खराबी आ गई। विमान को रन-वे से हटाने में ग्राउंड स्टाफ को कई घंटे लग गए। जानकारी के मुताबिक, शाम 5:30 खराब हुए विमान को रात 10 बजे तक हटाया नहीं जा सका था। सूत्रों के मुताबिक, पहले 298 यात्रियों को विमान से उतारा गया फिर उनका लगेज उतारा गया। फिर विमान को टोचन कर टैक्सी एरिया तक पहुंचाने में घंटों लग गए, इस कारण लखनऊ आने वाली छह विमानों को दिल्ली में उतारा गया। लखनऊ से उड़ान भरने वाले विमानों को रोक दिया गया। एयरपोर्ट प्रशासन के मुताबिक तीन विमान के यात्रियों को शेड्यूल होल्डिंग एरिया में रोका गया है, जबकि रात 10 बजे तक लखनऊ से उड़ान भरने वाले विमानों के यात्रियों को वेटिंग एरिया में रोका गया है।

ये फ्लाइट डायवर्ट

बंगलोर, हैदराबाद, मुंबई, पटना से लखनऊ आने वाली तीन गो-एयर, दो इंडिगो और एक एलाइंस एयर की फ्लाइट को दिल्ली डायवर्ट कर दिया गया। जबकि जेट एयरवेज की दो, एक विस्तारा सहित अन्य फ्लाइट्स को टेकऑफ करने से रोक दिया गया।

यात्रियों को होटल में रोका

सऊदी एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि विमान में आई तकनीकी गड़बड़ी को दुरुस्त करने में चार से पांच घंटे लग जाएंगे। जब तक वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होती तब तक एयरलाइंस ने सभी यात्रियों को निजी होटल में रोका जा रहा है।