24-25 जून इंद्रप्रस्थ स्थित एक मकान में डकैती डालने की थी योजना

--चीता पुलिस को देखकर भाग गए थे बदमाश

चंद्रबनी एन्क्लेव के पास डकैती की योजना बनाते पकड़े गए बदमाश

DEHRADUN:

घर में डकैती डालने और अपहरण करने के मकसद से आए फ् बदमाशों को दून पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि बदमाशों ने अपहरण कर लाखों की फिरौती मांगने का प्लान बनाया था, लेकिन बदमाशों ने चीता पुलिस को देखकर प्लान कैंसिल कर दिया। घटना में शामिल फ् बदमाश पुलिस की पकड़ से अब भी फरार हैं।

तीन भागने में रहे सफल

बीते ख्ब्-ख्भ् जून को नेहरू कॉलोनी के इन्द्रप्रस्थ में रहने वाले विष्णु नौटियाल के घर कुछ सशस्त्र बदमाश डकैती के इरादे से घुसे थे। घर पर लगे सीसीटीवी कैमरे में बदमाशों की हरकत कैद हो गई थी। घटना के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया था। मामले को एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने गंभीरता से लेते हुए एसपी सिटी और पुलिस अफसरों को टास्क देकर आरोपियों को जल्द पकड़ने के निर्देश दिए थे। गुरुवार को पुलिस टीम ने बद्रीपुर में चन्द्रबनी एन्क्लेव के पास से डकैती की योजना बनाते हुए म् आरोपियों पर दबिश दी थी। जिनमें से फ् आरोपी भागने में सफल रहे।

बच्चे का अपहरण करने का था प्लान

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि पूछताछ में गैंग के लीडर यूपी निवासी अनिरुद्ध तिवारी उर्फ छोटू तिवारी ने बताया कि वह झंडा चौक के पास मोतीबाजार देहरादून में इलेक्ट्रॉनिक की दुकान में काम करता है। आरोपी पिछले म्-7 सालों से देहरादून मे रह रहा है। अनिरुद्ध ने बताया कि उसने अपने साथियों के साथ मिलकर किसी पैसे वाले आदमी के बच्चे का अपहरण कर ख्भ्-फ्0 लाख रुपये फिरौती लेने का प्लान बनाया था। जिसके लिए उन्होंने विष्णु नौटियाल को चिन्हित कर उनके बारे में जानकारी जुटायी और कुछ दिन पहले उनकी कार का स्कूटी से पीछा कर उनका घर देखा और घर में डकैती डालकर उनके पुत्र के अपहरण कर फिरौती मांगने की योजना बनायी। प्लान बनाने के बाद अनिरूद्ध ने अपने मित्र आकाश निवासी शाहजहांपुर को अपने साथ कुछ बदमाशों को लेकर आने को कहा। साथ ही देहरादून में रह कर आलू प्याज का काम करने वाले मंतोष और राहुल कुमार को योजना में शामिल किया। आकाश अपने साथ शोभित और कौशल नाम के बदमाशों को शाहजहांपुर से देहरादून लेकर आ गया।

चीता कर्मियों की गश्त से कैंसिल हुआ प्लान

पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार अनिरुद्ध तिवारी ने दिन में गैंग के सभी सदस्यों को इन्द्रप्रस्थ कॉलोनी ले जा कर नौटियाल का घर दिखाया और योजना बनायी कि मध्य रात्रि में उनके घर पर धावा बोला जाएगा। घर के सदस्यों को तमन्चों और चाकुओं की नोंक पर बन्दी बनाकर घर में डकैती डालकर वादी के बेटे का किडनैप कर ख्भ्-फ्0 लाख रुपये फिरौती लेने का प्लान बनाया। लेकिन रात में जब आरोपी घर में घुसे तो उन्होंने घर के अन्दर सीसीटीवी कैमरा देखकर एक कैमरे का तार काट दिया और दूसरा कैमरा उठाकर अपने पास रख लिया। इसी दौरान उनका लीडर अनिरुद्ध तिवारी सड़क पर रहकर अंदर जानकारी देता रहा। इसी दौरान अनिरुद्ध को चीता कर्मियों द्वारा उससे पूछताछ की गयी, इस पर वह सकपका गया और किसी परिचित से मिलकर अपने घर जाने की बात बताई। पुलिस को देखकर अनिरुद्ध ने अपने साथियों को फोन कर फंसने के डर से प्लान कैंसिल करने को कहा। पुलिस को गिरफ्तारी में आरोपियों के कब्जे से तमन्चें व चाकू बरामद हुये है। एसएसपी ने दावा किया कि बचे तीन आरोपियों की तलाश में पुलिस टीमें रवाना की गयी है।