- जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स प्लांट शुरू न होने से बढ़ रही पेयजल समस्या

- चुनावी सीजन में पेयजल व्यवस्था पर किसी का नहीं ध्यान

आगरा। जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स प्लांट पहले तो मरम्मत के चलते बंद था, इसलिए पेयजल आपूर्ति की दिक्कत थी। अब 90 एमएलडी का प्लांट तैयार हो चुका है, लेकिन उसे शुरू नहीं किया जा रहा है। इस कारण एक चौथाई शहर में लोगों को गंदा पानी मिल रहा है। आगरा में दूसरे चरण में मतदान होना है। ऐसे चुनावी सीजन में किसी का ध्यान शहर की पेयजल समस्या की ओर नहीं है।

चुनावी सीजन में पेयजल आपूर्ति की ओर किसी का ध्यान नहीं

आगरा में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना है। चुनावी बयार में मंचों पर कभी आगरा की पेयजल आपूर्ति मुख्य मुद्दे में शामिल हुआ करती थी, लेकिन इसके बावजूद भी शहर की पेयजल आपूर्ति की ओर किसी का ध्यान नहीं है। गंगाजल आने के बाद उसका वितरण अभी तक सुलभ नहीं हो पाया है। आज भी लोग गंदा पानी पीने को मजबूर बने हुए हैं।

जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स पर तीन प्लांट

जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स प्लांट पर तीन प्लांटों से आधे से ज्यादा शहर को पेयजल आपूर्ति की जाती है। इसमें दो प्लांट 90-90 एमएलडी के हैं, जबकि एक प्लांट 45 एमएलडी का है। अभी 90 एमएलडी के प्लांट का जल निगम द्वारा रिन्यूवेशन किया गया है। कई महीनों के बाद उसको दुरुस्त किया जा सका है, लेकिन अभी तक उसको शुरू नहीं किया जा सका है। इसके रिन्यूवेशन का काम वोल्टास कंपनी द्वारा पूरा किया जा चुका है। इसके शुरू न होने एक चौथाई शहर को पेयजल मुहैया नहीं हो पा रहा है।

क्षमता 225 एमएलडी की आपूर्ति सिर्फ 135 एमएलडी से भी कम

जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स की क्षमता कहने को तो 225 एमएलडी है, लेकिन मौजूदा समय में यहां से 135 एमएलडी से भी कम पानी की आपूर्ति हो पा रही है। यहां पर 90 और 45 एमएलडी का प्लांट ही कार्य कर रहा है। एक दूसरा 90 एमएलडी का प्लांट दिसम्बर 2018 से बंद है। इस प्लांट के रिन्यूवेशन के लिए जल निगम द्वारा वोल्टास कंपनी से करार किया गया था। लेकिन अभी तक काम पूरा होने के बाद भी प्लांट शुरु नहीं हो सका है। ऐसे में गंदा पानी लोगों को मिल रहा है। आधे से ज्यादा शहर में पेयजल आपूर्ति का ढांचा न होने से आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

इन इलाकों में दिक्कत

कलक्ट्रेट, रावली, कमलानगर, ट्रांस यमुना, ताजगंज, बल्केश्वर, सदर बाजार, बुन्दु कटरा, बेलनगंज, सुभाष बाजार, राजा की मंडी, पुनियापाड़ा, किशोरपुरा, भोगीपुरा, शाहगंज, कचहरी घाट, माहौर बस्ती, वाल्मीकि बस्ती, गधापाड़ा, दरेसी, अशोक नगर सिंधी कॉलोनी, लॉयर्स कॉलोनी, निर्भय नगर, पंजाबी बाग, दयालबाग, नगला पदी, विद्यानगर, ककरैठा, यमुनापार इलाका, लगड़े की चौकी, बल्केश्वर, न्यू आगरा, संजय प्लेस, जीवन की मंडी, विजयनगर कॉलोनी, हाथी घाट, दरेसी, पीपल मंडी, काला महल आदि इलाकों में आए दिन पेयजल आपूर्ति को लेकर दिक्कत बनी रहती है।

जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से गंगाजल की कनैक्टिविटी नहीं

सिकंदरा वाटर व‌र्क्स प्लांट पर पालड़ा से गंगाजल आ रहा है। जलकल के अफसरों के अनुसार 345 एमएलडी गंगाजल स्टोर है, लेकिन अभी तक जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से इसकी कनैक्टिविटी नहीं हो पाई है। जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स प्लांट के मेन फीडर के लिए एनएचएआई से अभी तक अनुमति नहीं मिल सकी है।

वर्जन

जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स पर 90 एमएलडी के प्लांट के रिन्यूवेशन का काम पूरा कर लिया गया है। अभी नगर निगम द्वारा उसकी सफाई का काम किया जा रहा है। एक दो दिन में उसका निरीक्षण करुंगा, इसके बाद उसको चालू किया जाएगा।

आरके गर्ग चीफ इंजीनियर जल निगम आगरा

जीवनी की मंडी वाटर व‌र्क्स प्लांट:

- 03 प्लांटों की संख्या

- 45 एमएलडी

-90 एमएलडी

- 90 एमएमडी

-225 एमएलडी कुल आपूर्ति

- मौजूदा आपूर्ति 135 एमएलडी से भी कम