JAMSHEDPUR: दैनिक जागरण आईनेक्स्ट सिटी के लोगों से इस गर्मी में 'अप्रैल कूल' मनाने की अपील कर रहा है। पर्यावरण बचाने की इस अनूठी पहल में समाज के हर वर्ग के लोग जुड़कर पौधरोपण का संकल्प ले रहे हैं। शनिवार को सोनारी स्थित मेमोरेबल डे केयर एंड प्री स्कूल की टीचर्स और बच्चों ने अभियान में योगदान करते हुए स्कूल में रखे गमलों में पौधे लगाकर पानी डाला। इस मौके पर स्कूल की टीचर्स ने आम लोगों से भी मुहिम में सहयोग करने की अपील की। मुहिम को सराहा

स्कूल की संचालक वीणा कुमारी ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम का स्वागत करते हुए अधिक से अधिक पौधरोपण करने पर जोर दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुनिया के कई प्रदूषित शहरों के साथ ही देश में ही कुछ शहरों की स्थित दयनीय है। इससे पहले हमारे शहर में भी इसी तरह के हालात हो इसके लिए हम सभी को तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि विकास की अंधी दौड़ में मानव विकास को खोज रहा है, लेकिन सच्चाई यह है कि वह अपने विनाश को बुला रहा है। प्रदूषण और पर्यावरण असंतुलन के कारण ही दिनोंदिन गर्मी बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा आज अगर हम नहीं चेते तो आने वाले समय में दिल्ली जैसे हालात हमारे शहर के भी हो सकते हैं। उन्होंने ने शहर की सभी सामाजिक संस्थाओं, स्कूल, कॉलेजों के बच्चों से अधिक से अधिक पौधे रोपने की अपील की।

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की इस अनूठी पहल से निश्चित ही पूरे शहर में वृहद पौधरोपण हो सकेगा। आम लोगों से भी अधिक से अधिक पौधे रोपने की अपील की जाएगी। नगरपालिका को ऐसे पार्क विकसित करने चाहिये, जहां पर कोई भी जाकर पौधा रोप सके, मानगो में बदहाल पार्क पड़े हुए है, जिस पर किसी का ध्यान नहीं है।

डॉ एपी सिंह, प्रिंसिपल, जेकेएस ग्रेजुएट कॉलेज

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को इस अभियान को शुरू करने के लिए बधाई। शहर में इस तरह के अभियान से युवाओं में एक सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। पर्यावरण की शुद्धता से रोगी और स्वस्थ्य मनुष्य दोनों को लाभ मिलता है। हम सभी को अधिक से पौधे रोपने चाहिये साथ ही कई लोगों के साथ यह समस्या है कि वह पौधे रोपना चाहते है, लेकिन जगह नहीं है। ऐसे लोगों के लिए सरकार को व्यवस्था करनी चाहिये।

डॉ आरएल श्रीवास्तव, फिजिशियन, एमजीएम अस्पताल