-बर्मामाइंस के बीपीएम हाई स्कूल कैंपस में आयोजित वन महोत्सव में शामिल हुए सीएम

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के दायरे में आने वाले ज्यादातर इलाकों में अब जलापूर्ति का काम टाटा स्टील की अनुषंगी इकाई जुस्को करेगी। इस संबंध में मंगलवार को कैबिनेट में निर्णय लिया जाएगा इसके बाद टाटा स्टील व प्रदेश सरकार के बीच एमओयू होगा। यह घोषणा सोमवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बर्मामाइंस के बीपीएम हाई स्कूल परिसर में आयोजित वन महोत्सव के मौके पर की। उन्होंने कहा कि सलगाझुड़ी से लेकर दो मुहानी मेरीन ड्राइव इलाका तक जलापूर्ति का काम टाटा करेगी।

है दोहरी व्यवस्था

जमशेदपुर अक्षेस के अंतर्गत आने वाली बस्तियों में बिजली व पानी की दोहरी व्यवस्था है। टाटा कमांड एरिया में टाटा की व्यवस्था है तो अन्य इलाकों में सरकार की। सरकार की ओर से मोहरदा जलापूर्ति योजना की तहत बिरसानगर, बारीडीह, बागुननगर, बागुनहातु व उसके आसपास के लोगों को जल उपलब्ध कराने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किये जा चुके हैं लेकिन यह योजना पूरी तरह से कारगर साबित नहीं हो पाई है। मुख्यमंत्री बनने के कुछ दिनों के बाद से ही रघुवर दास का यह प्रयास था कि मोहरदा जलापूर्ति योजना की जिम्मेदारी टाटा स्टील संभाल ले, ताकि जमशेदपुर शहरी क्षेत्र में पानी की दोहरी व्यवस्था नहीं रहे। टाटा कमांड एरिया में टाटा स्टील ने पानी आपूर्ति की जिम्मेदारी जुस्को को दे रखी है। ऐसे में मुख्यमंत्री चाहते थे कि मोहरदा जलापूर्ति योजना के संचालन का काम भी जुस्को को ही सौंपा जाए। इस पर सहमति बन गई है।

म्0:ब्0 फीसद का अनुपात

इसके लिए सरकार व टाटा स्टील के बीच म्0:ब्0 फीसद का अनुपात होगा अर्थात दोनों इसी अनुपात में खर्च को वहन करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहरदा के अलावा मेरीन ड्राइव क्षेत्र के बस्तियों में भी जुस्को की ओर से पानी की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अब सभी अधिसूचित क्षेत्र समितियों में एलईडी स्ट्रीट लाइट का उपयोग होगा। बिजली की समस्या का भी समाधान जल्द होगा। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र की स्लम बस्तियों चूनाभट्ठा, सिदो-कान्हो बस्ती, लकड़ी व कोयला टाल इलाके को हरा-भरा बनाने की बात कही।

रघुवर ने कहा

-जुस्को को सलगाझुड़ी से लेकर दोमुहानी तक करनी होगी आपूर्ति

-सभी अधिसूचित क्षेत्र समितियों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगेंगी

-जमशेदपुर में बिजली की समस्या का भी समाधान जल्द होगा