- रक्षा संपदा विभाग अपनी जमीन में बिना शर्त कराना चाहता है पौधरोपण

- तैयार होने पर वृक्षों से अर्जित आय में आधा हिस्सा चाहता है वन विभाग

<

- रक्षा संपदा विभाग अपनी जमीन में बिना शर्त कराना चाहता है पौधरोपण

- तैयार होने पर वृक्षों से अर्जित आय में आधा हिस्सा चाहता है वन विभाग

BAREILLY:

BAREILLY:

पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिहाज से रक्षा संपदा विभाग कैंटोनमेंट एरिया समेत रक्षा संपदा की करीब ब् सौ एकड़ जमीन पर पौधरोपण की तैयारी में था। जिसमें वन विभाग को पत्र लिखकर रक्षा संपदा अधिकारी ने सहयोग मांगा था। लेकिन अब दोनों विभागों में पौधों को पेड़ बनने पर उनसे होने वाली आमदनी पर मालिकाना हक को लेकर पौधरोपण अभियान अटक गया है। क्योंकि दोनों ही विभाग अपने-अपने एक्ट में दर्ज नियमों के आधार पर समझौते को तैयार नहीं हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा माजरा

इसी माह दिया था प्रपोजल

रक्षा संपदा विभाग ने हाल ही में करीब ख् सौ एकड़ जमीन जिले के कई इलाकों से कब्जामुक्त कराई थी। इसमें आजादी से पहले तक की जमीन कब्जा मुक्त हुई है। कब्जामुक्त कराए जाने के बाद जमीन पर कहीं फिर से कब्जा न शुरू हो जाए इससे बचने के लिए वहां वृहद स्तर पर पौधरोपण की योजना बनाई गई। करीब क्भ् हजार से ज्यादा पौधे लगाने का प्रपोजल तैयार हुआ था। जिसके लिए वन विभाग से सहयोग मांगा तो पहले डीएफओ ने उच्चाधिकारियों से बात कर पौधे लगाने का वादा किया था। लेकिन अब उन्होंने सशर्त पौधे लगाने को कहा है। इससे रक्षा संपदा विभाग की धरा पर पौधों की हरियाली से श्रंगार नहीं हो पाएगा।

किसने क्या जवाब दिया

रक्षा संपदा अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह ने वन विभाग को रक्षा संपदा विभाग की करीब ख्00 एकड़ जमीन में लगाने का प्रस्ताव वन विभाग को भेजा था। डीएफओ धर्म सिंह ने पौधे लगाने से पहले वन विभाग की शर्तो से रक्षा संपदा विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया। जिसके तहत वन विभाग की ओर से लगाए जाने वाले पौधे जब पेड़ का रूप धारण कर लेंगे। तब उनसे जो आमदनी होगी, उसमें खर्चा काटकर मुनाफा आधा-आधा किया जाएगा। डीईओ के मुताबिक रक्षा संपदा विभाग की जमीन में लगे पेड़ों की आमदनी दूसरे विभाग से साझा नहीं की जा सकती है। इसी चक्कर में पौधरोपण का काम अटक गया है।

रक्षा संपदा विभाग की जमीन पर पौधे वन विभाग लगा सकता है लेकिन पौधों के बड़े होने पर उनका मालिकाना हक रक्षा संपदा का रहेगा।

प्रमोद कुमार सिंह, डीईओ

वन विभाग की शर्तो के तहत ही रक्षा संपदा विभाग की जमीन पर पौधरोपण संभव है। हमारा इस वर्ष का पौधरोपण का लक्ष्य पूरा हो चुका है।

धर्म सिंह, डीएफओ