-रिकॉर्ड के लिए हरियाली बढ़ाने में जुटा हर कोई, कमिश्नर से लेकर डीएम तक हर ऑफिसर ने लगाये प्लांट

-जिले में पांच लाख से ज्यादा पौधे लगाने का दावा, पिछले साल भी लगे थे लाखों पौधे पर देखरेख के अभाव में नहीं दिख रहे एक भी

VARANASI

भले ही रिकॉर्ड बनाने की खातिर मगर अपने शहर को हरा भरा करने की एक पहल तो हुई। शहर में हर किसी ने अपने हिस्से का एक पौधा लगाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश तो दिया लेकिन क्या ये हरियाली आगे भी ऐसे ही कायम रहेगी? क्या लगाये गए पौधे आने वाले वक्त में छांव या फल देकर लोगों के काम आयेंगे? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो सोमवार को यूपी सरकार के पांच करोड़ पौधों के रोपने के अभियान के क्रम में अपने शहर में भी रोपे गए पौधों के बाद उठने लगे हैं। एक दिन में दो लाख से ज्यादा प्लांट्स लगाये गए। इसके लिए सोमवार को हर अधिकारी अपने लेवल पर जुटा रहा।

मंत्री संग कमिश्नर ने की शुरुआत

सोमवार सुबह राज्यमंत्री सुरेन्द्र सिंह पटेल व कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने रामनगर के प्रभुनारायण उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पौधारोपण कर शुरुआत की। इस दौरान डीएम विजय किरन आनंद समेत कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। इसके बाद डीएम व एसएसपी आकाश कुलहरि ने भी पुलिस लाइन में प्लांट लगाकर इस अभियान को आगे बढ़ाया। वन विभाग के मुताबिक व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के लिए बनारस में लगभग पांच लाख ब्0 हजार से ज्यादा पौधे लगाये गए हैं।

जीपीएस से होगी निगरानी

पिछले साल भी एक जुलाई को यूपी की सरकार ने पूरे प्रदेश में एक ही दिन एक करोड़ पौधे लगाकर व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इस बार पांच करोड़ पौधों को लगाकर इस रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी है। लेकिन पिछले बार लगे अधिकांश पौधे गायब हो गए हैं या फिर सूख चुके हैं। इसलिए इस बार वन विभाग सोमवार को किये गए प्लांटेशन को जीपीएस के थ्रू निगरानी करेगा। इसके लिए पा‌र्क्स, स्कूल्स व कई पब्लिक प्लेसेज को जीपीएस से कनेक्ट किया गया है। पौधों की प्रॉपर केयर हो इसके लिए एक एक माली को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है ताकि अगले साल नये रिकॉर्ड के दौरान बनारस में हरियाली भी बढ़ जाये।