- एक अप्रैल से 120 दिन पहले कराना होगा रेलवे टिकट

- रेल मंत्री ने रेलवे बजट पेशकर की योजना की घोषणा

- पहले 60 दिनों पहले कराना होता था रेलवे टिकट

HARIDWAR (JNN) : रेल मंत्रालय यात्रियों के लिए एक सहूलियत भरी योजना शुरू करने जा रहा है। इस योजना के शुरू होने से यात्रियों को पहले वेटिंग की चिंता नहीं सताएगी। यात्रियों को क्ख्0 दिन पहले रिजर्वेशन कर सकेंगे। इसके लिए यात्री रिजर्वेशन सिस्टम में मुख्यालय स्तर से बदलाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी सूचना सभी रेलवे स्टेशनों पर भी आ चुकी है। यह व्यवस्था एक अप्रैल से शुरू होगी।

एक अप्रैल से योजना शुरू

अभी तक यात्रियों को रेल गाडि़यों में सफर करने के लिए यात्रा से म्0 दिन पहले से ही रिजर्वेशन करने का मौका मिलता था। इससे यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पते थे। जिसके कारण पूरे यात्रियों को वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की चिंता लगी रहती थी, लेकिन अब क् अप्रैल यात्रियों के लिए म्0 दिन के बजाय क्ख्0 दिन पहले का रिजर्वेशन टिकट मिल जाएगा। इससे रेल मंत्री सुरेश प्रभु की बजट योजनाओं पर अमल शुरू होना माना जा रहा है। रेल बजट में रेल मंत्री ने यात्रियों को चार महीने यानी क्ख्0 दिन पहले रिजर्वेशन टिकट देने का ऐलान किया था। क् अप्रैल से शुरू होने वाली इस सहूलियत भरी योजना के लिए सभी रेलवे स्टेशनों पर भी निर्देश मिल चुके हैं। जानकारों के अनुसार इस योजना से सिर्फ यात्रियों को ही सहूलियत नहीं मिलेगी, बल्कि रेलवे को भी फायदा मिलेगा।

---------

क् अप्रैल से यात्री क्ख्0 दिन पहले रिजर्वेशन कर सकते हैं। क्ख्0 दिन पहले रिजर्वेशन होने से यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलेगी। यात्रियों को सहूलियत भी मिलेगी।

- एमके सिंह, स्टेशन अधीक्षक, हरिद्वार रेलवे स्टेशन