-बिहार के सीएम नीतीश को लेकर दो घंटे सियासी ड्रामा

-बाद में जिला प्रशासन ने दी सशर्त अनुमति

LUCKNOW: मुख्यमंत्री जी आप रैली में मत जाइए, वहां सांप निकल आएंगे, ये सुनकर आप भी थोड़ा चौंक रहे होंगे। मंगलवार को बीएस-फोर की रैली में शिरकत करने आए नीतीश कुमार को सांपों के डर ही प्रशासन जाने की अनुमति नहीं दे रहा था। करीब दो घंटे तक चले हाईप्रोफाइल ड्रामे के बाद आखिरकार जिला प्रशासन ने महाराजा बिजली पासी किला में आयोजित रैली में जाने की सशर्त अनुमति दी। बीएस फोर के संस्थापक आरके चौधरी ने पूरे ड्रामे के लिए बीएसपी के एक बड़े नेता पर आरोप लगाया वहीं नीतीश ने भी जमकर चुटकी ली।

रैली में दो घंटा पांच मिनट लेट

नीतीश को दिन में एक बजे रैली में पहुंचना था और वह लखनऊ टाइम से पहुंच भी गये थे। लेकिन जिला प्रशासन ने कार्यक्रम में शामिल होने की परमीशन नहीं दी। उन्हें वीवीआईपी गेस्ट हाउस में रोक दिया गया। उधर रैली स्थल पर बिजली पासी किले का पंडाल खचाखच भर चुका था। नीतीश कुमार को प्रशासन द्वारा रोके जाने की खबर मंच से लोगों को दी जा रही थी। ऐसा लगा कि नीतीश नहीं आयेंगे और लोग जाने भी लगे। तभी आरके चौधरी ने बताया कि परमीशन मिल गयी है और 20 से 25 मिनट में नितीश कुमार आ जाएंगे। इसके बाद मैदान में भीड़ और बढ़ गयी। वहीं जिला प्रशासन का कहना था कि सुरक्षा कारणों से रैली स्थल पर जाना खतरे से खाली नहीं है, जिसकी वजह से रैली स्थल की परमीशन को निरस्त किया जा चुका है। दो घंटे की जद़दोजेहद के बाद बीएस 4 को पूरी जिम्मेदारी लिखित रूप में लेनी पड़ी तब जाकर नीतीश कुमार को कंडीशनल परमीशन दी गयी। जिसके बाद नितीश कुमार तीन बजकर पांच मिनट पर रैली में शामिल होने पहुंचे।

सांप की वजह से कैंसिल की गयी परमीशन

मंच से नीतीश कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है कि वहां सांप आ सकता है, इस लिए रैली की परमीशन कर दी गयी थी। नीतीश कुमार ने कहा कि धरती पर सभी जीव जंतुओं को रहने का समान अधिकार है। नीतीश ने कहा कि रैली की तारीख पहले से तय थी ऐसे में ऐन वक्त पर परमीशन कैंसिल करने की वजह क्या थी?

पटना में ही मिल गयी थी नितीश को जानकारी

नीतीश ने खुलासा किया महीने भर पहले से तय रैली की परमीशन ठीक एक दिन पहले कैंसिल कर दी गयी। इसकी जानकारी उन्हें पटना में ही मिल गयी थी लेकिन उनका कार्यक्रम लखनऊ का तय हो चुका था इसलिए फैसला किया कि वह लखनऊ आयेंगे। रैली में शामिल नहीं होने दिया जाएगा तो भी वह लखनऊ आयेंगे। उन्होंने तंज कसा कि लखनऊ में बैठे लोहिया को मानने वाले लोग मुझे कार्यक्रम में नहीं आने देना चाह रहे थे।

अर्गनाइजर के लिखित जिम्मेदारी लेने व पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ साथ बिहार मुख्यमंत्री सुरक्षा में लगे अधिकारियों से बात करने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कंडीशनल परमीशन दी गयी।

राज शेखर, डीएम, लखनऊ।

टाइम लाइन

11:55 पर अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे नीतीश

12:20 बजे वीवीआईपी गेस्ट हाउस

14:35 पर कार्यक्रम में शामिल होने की परमीशन

15:05 मिनट पर महाराजा बिजली पासी किला पहुंचे

16:20 पर समाप्त हुआ नितीश कुमार का 33 मिनट का भाषण