-झोलाछाप डॉक्टर मरीजों के स्वास्थ्य से कर रहे खिलवाड़

-बिना डिग्री वाले ये डॉक्टर धल्लड़े से चला रहे क्लिनिक

-शिकायत पर एक्टिव होता है स्वास्थ्य महकमा

ऐसे डॉक्टर्स की भरमार
Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: रूरल एरिया में झोलाछाप डॉक्टरों का मकड़जाल तेजी से फैल रहा है। ऐसे डॉक्टर्स की यहां भरमार है। जिनके पास न तो कोई डिग्री है और न ही स्वास्थ्य विभाग में रजिस्ट्रेशन है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से झोलाछाप डॉक्टरों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि इनकी जगह- जगह क्लीनिक दिख जाएगी। जहां पर ये मरीजों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं। वहीं सीएमओ कार्यालय में इनका कोई लेखाजोखा नहीं है। सिर्फ शिकायत पर ही इन झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई की जाती है।

बिना डिग्री के चला रहे क्लीनिक
रूरल एरिया के कस्बों और अधिक आबादी वाले गांवों में झोलाछाप डॉक्टर्स के क्लिनिक धल्लड़े से चल रही है। इनका संचालन करने वाले अधिकतर डॉक्टर्स के पास डिग्री भी नहीं हैं। इसके बावजूद ये मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इन डॉक्टर्स की ओर से लोगों को खांसी, जुखाम और बुखार सहित अन्य सामान्य बीमारियों के इलाज के नाम पर दवाइयां दी जा रही हैं। इन दवाईयों से कुछ मरीज तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ की बीमारी इतनी बढ़ जाती है कि उसकी मौत तक हो जाती है।

बिना जांच के देते हैं दवाइयां
क्षेत्र के झोलाछाप डॉक्टर मरीजों को बिना जांच के दवाइयां दे रहे हैं। जो मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इन डॉक्टर्स की ओर से अधिकतर एंटीबायोटिक दवाइयां और इंजेक्शन दिए जाते हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में झोलाछाप डॉक्टर्स की दवाइयों से मरीजों में होने वाले संक्रमण के कई मामले सामने आ चुके हैं।

गर्मियों में बढ़ जाता इनका धंधा
झोलाछापों का असली धंधा गर्मियों में होता है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन, मलेरिया जैसी बीमारियों में झोलाछाप मरीजों को खूब लूटते हैं। इन दिनों क्षेत्र के इन झोलाछापों के पास मरीजों की भीड़ उमड़ती है।

इसका कोई रिकार्ड नहीं होता
एरियाज में कितने झोलाछाप है इसका कोई रिकार्ड नहीं होता है। झोलाछाप डॉक्टरों पर लगाम लगाने को अभियान चलाया जाएगा। पहले भी इनपर कार्रवाई की गई है। जल्द ही झोलाछापों पर शिकंजा कसा जाएगा।
डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ