- शहर के सब पोस्ट ऑफिसेज में उपभोक्ताओं को झेलनी पड़ रहीं कई समस्याएं

- कहीं सर्वर डाउन तो कहीं जमा व निकासी फॉर्म नहीं, कर्मचारी भी करते मनमानी

i reality check

GORAKHPUR: सब पोस्ट ऑफिसेज का यहां बहुत बुरा हाल है. कहीं सर्वर डाउन तो कहीं जमा व निकासी फॉर्म का टोटा पब्लिक की आए दिन की मुसीबत बन गए हैं. कहीं तो कर्मचारियों की मनमानी का ये आलम कि घंटों तक पब्लिक को इंतजार कराने के बाद भी खिड़कियों पर कोई आता ही नहीं है. इन तमाम अव्यवस्थाओं के बीच पैसे निकालने से लेकर अन्य कामों के लिए पब्लिक परेशान रहती है लेकिन जिम्मेदार व्यवस्था से मुंह फेरे बैठे हैं. उपभोक्ताओं की शिकायतों पर सिटी के पोस्ट ऑफिसेज का हाल जानने निकली दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट टीम को हर जगह पब्लिक सिर्फ अव्यवस्थाओं से जूझती ही नजर आई.

स्पॉट - सब पोस्ट ऑफिस, यूनिवर्सिटी

टाइम - दोपहर 1.45 बजे

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट टीम डीडीयूजीयू सब पोस्ट ऑफिस पहुंची तो दोनों खिड़कियां बंद थीं. बाहर कुछ लोग इंतजार कर रहे थे. किसी को रजिस्ट्री करनी थी तो किसी को पैसा निकालना था. पता चला कि दो बजे तक लंच टाइम है. लेकिन इसके बाद भी खिड़कियां नहीं खुलीं. काफी देर इंतजार करने के बाद भी कोई नहीं आया. लोगों ने बताया कि अक्सर ही यहां कर्मचारी इसी तरह मनमानी करते हैं.

स्पॉट - सब पोस्ट ऑफिस, चारफाटक

टाइम - दोपहर 2.30 बजे

टीम जब चारफाटक रोड स्थित सब पोस्ट ऑफिस पहुंची तो कई उपभोक्ता काउंटर के बाहर खड़े मिले. लेकिन अंदर बैठे दो कर्मचारी अपने ही काम में मशगूल थे. लोगों ने बताया कि पिछले आधे घंटे से खड़े हैं, लेकिन अभी तक पैसा नहीं मिला है. वहीं कुछ लोगों का कहना था कि कभी भी समय से कर्मचारी और अधिकारी अपनी सीट पर नहीं बैठते हैं. पोस्ट मास्टर तक की तैनाती नहीं है.

स्पॉट - सब पोस्ट ऑफिस, पीएसी कैंप

टाइम - दोपहर 3.00 बजे

इसके बाद टीम पहुंची 26वीं वाहिनी पीएसी कैंप के सब पोस्ट ऑफिस पर. यहां की स्थिति भी बेहद खराब मिली. रुपए निकलाने और जमा करने आए उपभोक्ताओं का कहना था कि यहां का सर्वर ही अक्सर डाउन रहता है. पैसा जमा करने और निकालने के लिए कई दिनों तक चक्कर लगाने पड़ते हैं. लेकिन यहां के जिम्मेदार समस्या को सुलझाने की जगह बस टालमटोल ही करते रहते हैं.

अक्सर रहती है दिक्कत

सिटी के ज्यादातर सब पोस्ट ऑफिसेज का बुरा हाल है. कहीं जनरेटर में फ्यूल की कमी होती है तो कहीं विथड्राल और खाता खोलने के फार्म नहीं होते हैं. इसके लिए उपभोक्ताओं को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. कई बार उपभोक्ता सीनियर पोस्ट मास्टर से शिकायत भी कर चुके हैं लेकिन स्थिति में कोई फर्क नहीं पड़ता.

कोट्स

यूनिवर्सिटी सब पोस्ट ऑफिस में जब भी पैसा निकालने आता हूं तो एक घंटे से ऊपर लग जाता है. जबकि यहां भीड़ भी मेन ब्रांच से कम ही रहती है. इसकी मुख्य वजह है कि यहां फॉर्म ही नहीं रहता है. एक घंटे से इंतजार कर रहा हूं लेकिन अभी तक पैसा नहीं निकला है.

- दरोगा सिंह, सीनियर सिटीजन

पहली बार चार फाटक सब पोस्ट ऑफिस से पैसा निकालने आया हूं. आधे घंटे से ऊपर हो गए लेकिन पैसा नहीं निकला. पहले तो विथड्राल फॉर्म देने में ही आनाकानी की गई. अब देखिए कितने देर में पैसा निकालकर देते हैं

- हरिश्चंद्र, सर्विसमैन

पीएसी कैंप के सब पोस्ट ऑफिस पर तो महीने में 15 दिन सर्वर डाउन रहता है. पैसा जमा करना हो या फिर निकालना बहुत दिक्कत होती है. जमा व निकासी फॉर्म भी उपलब्ध नहीं रहता है.

- सलहनति देवी, हाउसवाइफ

वर्जन

जमा व निकासी फॉर्म मेन ब्रांच से भेज दिए जाते हैं. अगर कहीं पर कमी रह जाती है तो डिमांड पर भेजे जाते हैं. अगर सब पोस्ट ऑफिसेज पर नहीं है तो उपलब्धता कराई जाएगी.

- देवव्रत त्रिपाठी, एसएसपी, पोस्ट ऑफिस