- 630 में से मात्र 62 ने ही जमा किया टोकन मनी

- 25 हजार रुपए टोकन मनी बैंक में जमा करने थे

BAREILLY:

प्रधानमंत्री आवासीय योजना का लाभ लेकर एक आशियाना सपना संजोये 630 लोगों ने आवेदन किया था। आर्थिक तंगी लोग इस किस कदर जूझ रहे हैं, योजना का लाभ पाने के लिए 568 लोग 25 हजार रुपए टोकन मनी नहीं जमा कर सके। लिहाजा, उनके सपनों का महल धराशायी हो गया और रजिस्ट्रेशन से वंचित हो गए। फिलहाल, गरीब परिवार के यह लोग टोकन मनी माफ करने की गुहार लगा रहे हैं।

245 वर्ग फीट का मिलना है घर

शहरी पीएम आवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस का लाभ पाने वालों को करीब 245 वर्ग फीट जमीन पर दो कमरा, लैट्रीन-बाथरूम, किचन और बालकनी का घर दिया जाना है। सरकारी की बेहतरीन योजना का लाभ हाथों-हाथ पाने के लिए पब्लिक उत्साहित है। यही वजह है कि

630 लोगों ने आवास के लिए आवेदन किया था, जिनकी लिस्ट डूडा ने बीडीए को 6 मई 2018 को सौंपी थी। 7 मई से बीडीए ने रजिस्ट्रेशन ओपन किए थे। 7 जून रजिस्ट्रेशन कराने की लास्ट डेट थी। दो जून की रोटी का जैसे-तैसे इंतजाम करने वाले लोगों के पास इतने रुपए भी नहीं कि वह 25 हजार रुपए टोकन मनी बैंक में जमा कर सकें। लाभार्थी आए दिन डूडा और बीडीए ऑफिस के चक्कर काट रहे हैं, और अधिकारियों से टोकन मनी माफ करने की सिफारिश कर रहे हैं। लेकिन योजना के मुताबिक, अधिकारी भी अपने स्तर पर कुछ भी कर पाने में अपनी असमर्थता जता रहे हैं।

51 लाभार्थियों का हुआ सत्यापन

रजिस्ट्रेशन की आखिरी डेट तक मात्र 62 लोग ही रजिस्ट्रेशन करा सके हैं। इनमें से 51 लाभार्थियों के सत्यापन का कार्य बीडीए ने पूरा कर लिया है। जबकि, रजिस्ट्रेशन कराने वाले 11 लोगों के सत्यापन में पेंच फंस गया है। क्योंकि, इनका नाम डूडा के रिकॉर्ड में नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि इनका रिकॉर्ड किसी अन्य विभाग में हो या फिर यह किसी और आवासीय योजना का लाभ पहले ले चुके हैं। हालांकि, 11 लोगों के नामों की लिस्ट और आईडी डूडा ने दोबारा लखनऊ सेंट्रल ऑफिस भेजा है। ताकि, उनके नामों की जांच फिर से हो सके। क्योंकि, सभी लाभार्थियों का रिकॉर्ड लखनऊ सेंट्रल ऑफिस में ही है।

20 दिन में आवास होंगे अलॉट

जिन लाभार्थियों ने टोकन मनी जमा कर दिया है। उन्होंने 15-20 दिन में आवास अलॉट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बीडीए अधिकारियों ने बताया कि शहरी पीएम आवास योजना के तहत आवास अलॉट करने के लिए 110 मकान रामगंगा नगर सेक्टर-ए में बनकर तैयार हैं। जबकि, रामगंगा नगर सेक्टर-ए में ही 254 आवास के निर्माण के लिए टेंडर ओपेन किए हैं। लास्ट डेट तक जो लाभार्थी टोकन मनी नहीं जमा कर सके हैं, उन्हें एक मौका बीडीए और देगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन दोबारा ओपेन किए जाएंगे। हालांकि, दोबारा रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे अभी तक कोई डेट फाइनल नहीं हुआ है।

2.50 लाख मिलनी है सब्सिडी

रजिस्ट्रेशन कराने वालों की जांच डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। सब कुछ सही होने के बाद ही पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को आवास आवंटित किए जाने हैं। 4.50 के आवास में 2.50 लाख की सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार से मिलनी है।

एक नजर रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर

- 630 लोगों की लिस्ट डूडा ने बीडीए को भेजी थी।

- 7 मई से 7 जून तक थी रजिस्ट्रेशन कराने की डेट।

- 62 लोगों ने ही लास्ट डेट बीतने तक कराया रजिस्ट्रेशन।

- 15 से 20 दिन में रजिस्ट्रेशन कराने वालों को आवास होंगे अलॉट।

रजिस्ट्रेशन कराने का क्या था प्रोसेस

- 50 रुपए है रजिस्ट्रेशन फार्म की कीमत।

- बीडीए या सिविल लाइंस एक्सिस बैंक से फॉर्म ले सकते हैं।

- 2 फोटो पासपोर्ट साइज की पड़ेगी जरूरत।

- एक्सिस बैंक सिविल लाइंस ब्रांच में ही जमा होंगे आवेदन।

- 25,000 रुपए फार्म के साथ बैंक में बीडीए के नाम करने होंगे जमा।

- 110 आवास बनकर है तैयार जो सबसे पहले होंगे आवंटित।

- 254 आवास के लिए बीडीए ने टेंडर खोले।

- रामगंगा नगर सेक्टर-ए में आवंटित होंगे पीएम आवास।

पीएम आवास योजना के मात्र 62 लाभार्थियों ने ही रजिस्ट्रेशन कराए हैं। अब बाकी लोगों के लिए दोबारा से रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे। जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं, उनका सत्यापन हो गया है। जल्द ही उन्हें आवास अलॉट करने का काम शुरू किया जाएगा।

बृजमोहन गोयल, एक्सईएन, बीडीए