-पीएम आवास योजना में चयन के बावजूद नहीं पहुंच रहा खाते में पैसा

-दूसरे बैंक में खाता खुलवाने को हो रहे मजबूर लाभार्थी

bareilly@inext.co.in
BAREILLY : पीएम आवास योजना के लाभार्थी जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक अकाउंट का नंबर देकर फंस गए हैं। पीएम आवास योजना में चयन के बावजूद उनके खातों में योजना का पैसा नहीं आ पा रहा है। ऐसे में लगभग 500 लाभार्थी आवास का निर्माण कराने के लिए अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं। पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को दूसरा अकाउंट खुलवाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

499 लोगों ने दिया है जनधन खाता का नम्बर

डूडा के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के 3495 लाभार्थी हैं। इसमें से 499 लाभार्थियों ने जनधन योजना के तहत खुलवाए गए खाते का नम्बर दिया है। अब इन सभी को दूसरे बैंक में खात खुलवाने का निर्देश दिया जा रहा है। कई लाभार्थियों ने दूसरे बैंक में खात खुलवा भी लिया है।

पांच माह बाद भी नहीं पहुंचा पैसा

वार्ड नम्बर तीन के इकबाल, सुनैदा, शहनाज, मेहंदी हसन ने बताया कि दूसरे बैंक में खाता खुलवाने के पांच माह बाद भी अभी तक पैसा खाते में नहीं आया है। इसके लिए सप्ताह में तीन बार कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

इसलिए नहीं आ रहा खाते में पैसा

जनधन खातों में एक बार में अधिक से अधिक 49 हजार रुपए ट्रांजेक्शन की लिमिट निर्धारित है। जबकि पीएम आवास योजना में पहली किस्त में 50 हजार, दूसरी में डेढ़ लाख और तीसरी किस्त में 50 हजार रुपए भेजे जाने हैं, लेकिन जनधन खाते की ट्रांजेक्शन लिमिट कम होने के चलते लाभार्थियों के खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है।

 

49 हजार रुपये तक ही जनधन खाते में हो सकता है लेनदेन।

-2.50 लाख रुपये मिल रहा है आवास निर्माण के लिए

-50-50 हजार रुपये की पहली और तीसरी किस्त भेजी जाती है।

-1.50 लाख रुपए की दूसरी किस्त भेजी जाती है

 

वर्जन-

जनधन योजना के खातों में लेनदेन की सीमा निर्धारित है जिस कारण से इसमे पैसा नहीं जा रहा है। दूसरे बैंक का खाता देने वालों के खाते में पैसा भेजा जा रहा है। जो बचे हैं उनके भी खाते में जल्द पैसा पहुंच जाएगा।

विनय सिंह, परियोजना अधिकारी, डूडा