-मंडुवाडीह से पटना के लिए सफर करना हो जाएगा आसान

-अन्य दिन ट्रेन में लगेगा 16 कोच, सौ रुपये में मिलेगा कंफर्म सीट

varanasi@inext.co.in

VARANASI

मंडुआडीह से पटना के बीच एक सौ रुपये के कंफर्म सीट पर अब सफर करना आसान हो जाएगा. वह भी खास तरह की सीट पर बैठकर. पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को मंडुवाडीह-पटना इंटरसिटी ट्रेन नंबर 15126 को मंडुवाडीह स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. लेकिन पहले दिन पीएम की सुविधा को देखते हुए नई इंटरसिटी ट्रेन में 13 कोच लगाकर ही रवाना किया जाएगा. इसके बाद डेली 16 कोच लगाया जाएगा.

दस मिनट रहेंगे मंडुआडीह

तय प्रोग्राम के तहत पीएम डीएलडब्ल्यू मैदान में शिलापट्टों का अनावरण करने के बाद नई इंटरसिटी ट्रेन का लोकार्पण कर देंगे. इसके बाद 10 मिनट के लिए मंडुआडीह स्टेशन पहुंचेंगे और ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इस दौरान ट्रेन में मौजूद सुविधाओं का भी अवलोकन कर सकते हैं. इसलिए ट्रेन की बोगियों को कम कर दिया गया है. पीएम सोमवार को शाम 4.15 बजे स्टेशन पहुंचेंगे. यहां 10 मिनट रहेंगे. प्लेटफॉर्म नंबर एक के कैरेज एंड वैगन ऑफिस के पास बने भव्य मंच से पीएम व बनारस के सांसद नरेंद्र मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

100 रुपये में सेकेंड चेयरकार

रेलवे ने नई ट्रेन मंडुआडीह-पटना इंटरसिटी नंबर 15126 का किराया जारी कर दिया है. इसके मुताबिक पटना तक एसी चेयरकार का किराया 378 रुपये होगा जबकि सेकेंड चेयरकार का किराया 100 रुपये और जनरल कोच का किराया 85 रुपये है. पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि ट्रेन में सीट की बुकिंग शनिवार को देर शाम से स्टार्ट हो गई है. बताया कि वाराणसी डिवीजन में यह पहली ट्रेन है जिसमें सेकेंड चेयरकार लगा है. इसका किराया मात्र सौ रुपये है. इस किराए में कोई भी सीट पर बैठकर मंडुआडीह से पटना तक का सफर कर सकता है. बताया कि इस सीट के लिए भी रिजर्वेशन होगा. पीआरओ ने बताया कि आवश्यकतानुसार इस ट्रेन में कोच की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

पुराने कोच से बना रैक

रेलवे पुराने हो चुके कोच को रेनोवेट कर फिर से रैक में शामिल करने का नया प्रयोग कर रहा है. बनारस में ही इस प्रयोग को दो साल पहले महामना एक्सप्रेस में आजमाया गया था. खास तरह की इस ट्रेन के कोचेज को पैसेंजर फ्रेंडली बनाया गया है. इसी तरह मंडुआडीह-पटना इंटरसिटी के कोचेज को भी तैयार किया गया है. पीआरओ अशोक कुमार ने बताया भोपाल कोच वर्कशॉप में इस ट्रेन के कोचेज को रेनोवेट किया गया है.

प्वाइंट टू बी नोटेड

-11 सेकेंड चेयरकार

-01 एसी चेयरकार

-02 जनरल कोच

-02 एसएलआर

रात साढ़े नौ बजे तक हुई बुकिंग

-एसी चेयरकार-7

-सेकेंड चेयरकार-23

40 गुणे 20 फीट का बन रहा मंच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए मंडुवाडीह स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर 40 गुणे 20 फीट का मंच बना है. स्टेशन मैनेजर सीपी सिंह ने बताया कि स्टेशन के रंग-रोगन का काम भी कम्प्लीट हो चुका है. केंद्र सरकार के चार साल के कार्यकाल में वाराणसी मंडल में हुए विशेष कार्यो की लिस्ट लगायी गयी है.