-निजी हॉस्पिटल्स में अधिक बीमारियों का इलाज कराने की मिली सुविधा

-योजना के तहत पांच लाख तक का इलाज करा सकते हैं मरीज

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना के तहत सुविधाओं का दायरा बढ़ा दिया है. अब मरीज निजी हॉस्पिटल्स में अधिक बीमारियों के इलाज का लाभ ले सकेंगे. इनमें डेंगू, डायरिया, एचआईवी, हाई रिस्क डिलीवरी, हाइपरटेंसिव इमरजेंसी, हार्निया सहित 150 से अधिक नई बीमारियां शामिल हैं. अभी तक इनका इलाज केवल सरकारी हॉस्पिटल्स में किया जाता था. दायरा बढ़ाए जाने से जेब पर बोझ डाले बिना निजी हॉस्पिटल्स में महंगा इलाज करा सकेंगे.

सेहत पर नहीं आएगी आंच
आयुष्मान योजना का सरकार ने दायरा बढ़ा दिया है. निजी अस्पतालों में योजना के तहत कार्ड धारक अब अधिक बीमारियों का इलाज करवा सकेंगे. इसमें करीब 157 बीमारियों को शामिल किया गया है. इससे मरीजों को और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. अब तक योजना के तहत 1047 बीमारियों का उपचार निजी अस्पतालों में होता था. नई लिस्ट से इन बीमारियों की संख्या बढ़कर 1204 हो जाएगी. अब केवल 146 बीमारियां ही ऐसी बचेंगी, जिनका इलाज केवल सरकारी अस्पतालों में होगा.

पहले कर दिया जाता था इंकार
इन बीमारियों के इलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में जाने पर मरीजों को वापस कर दिया जाता था. कहा जाता था कि इनका निदान केवल सरकारी हॉस्पिटल में ही संभव है. बता दें कि आयुष्मान योजना में 1350 बीमारियों के इलाज की नि:शुल्क सुविधा कार्ड धारकों को दी गई है. इसके तहत पांच लाख तक का इलाज मरीज करा सकता है. 2.73 लाख परिवारों को जिले में योजना के तहत शामिल किया गया है. इनको गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने का काम भी चल रहा है. जिले में कुल 155 निजी हॉस्पिटल्स को योजना के तहत शामिल किया गया है.

क्लेम के मामले में तीसरा नंबर
आयुष्मान योजना के तहत जिले ने पहले ही कामयाबी हासिल कर रखी है. आंकड़ों पर जाएं तो अब तक 3.19 करोड़ रुपए का क्लेम आयुष्मान के तहत केंद्र सरकार को भेजा गया है. इसमें से 1.26 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान भी हो चुका है. क्लेम के मामले में जिले का यूपी में तीसरा स्थान है. इतना ही नहीं, जो हॉस्पिटल्स ठीक से काम नहीं कर रहे हैं उनको डिपैनल करने की योजना बनाई जा रही है. इनको पैनल से बाहर कर नए हॉस्पिटल को सूची में शामिल किया जाएगा.

शासन से अभी तक हमे कोई शासनादेश नही मिला है लेकिन इसकी मांग लंबे समय से चल रही थी. इस कदम से गरीब मरीजों को काफी लाभ मिलेगा.
-डॉ. राहुल सिंह, एसीएमओ व नोडल आयुष्मान योजना प्रयागराज

फैक्ट फाइल

1350 योजना में शामिल कुल बीमारियां

1204 निजी हॉस्पिटल के सूची में शामिल बीमारियां

2.73 लाख परिवार जिले में कुल आयुष्मान लाभार्थी

3.19 करोड़ अब तक इलाज पर खर्च राशि

155 पैनल में शामिल कुल हास्पिटल