नई दिल्ली (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया में दूसरे सबसे फाॅलो किए जाने वाले व्यक्ति हैं। उन्हें 11.09 करोड़ यूजर्स फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फाॅलो करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के फेसबुक पर 4.3 करोड़ फाॅलोअर्स, ट्विटर पर 4.7 करोड़ फाॅलोअर्स और इंस्टाग्राम पर 2.0 करोड़ फाॅलोअर्स हैं। वहीं पहले स्थान पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं।

वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को छोड़ा पीछे
डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफार्म एसईएम रश ने मंगलवार को को अपनी रिपोर्ट में कहा कि ओबामा को टोटल 18.27 करोड़ लोग सोशल मीडिया पर फाॅलो करते हैं। सोशल मीडिया पर अधिक लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी ने वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को काफी पीछे छोड़ दिया है। 11 करोड़ फाॅलोअर्स के साथ पीएम मोदी ट्रंप से आगे हैं। ट्रंप को सोशल मीडिया की दुनिया में सिर्फ 9.6 करोड़ फाॅलो करते हैं, जिसमें 5.98 करोड़ फाॅलोअर्स ट्विटर पर हैं।

नौकरियां: डिप्टी जनरल मैनेजर के पद पर 100 से भी ज्यादा वैकेंसी, 28 साल वाले करें अप्लाई

इन फैक्टर्स की वजह से फेसबुक बदलने जा रहा अपना रैंकिंग सिस्टम, पड़ेंगे ये प्रभाव

एक करोड़ फाॅलोअर्स हैं राहुल गांधी के
कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी इस मामले में पीएम मोदी से काफी पीछे हैं। उनको सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर 1.2 करोड़ यूजर्स फाॅलो करते हैं। सोशल मीडिया की दुनिया में पावरफुल पाॅलिटिशियन की लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी बहुत पीछे हैं। इस सर्वे में कहा गया है कि फाॅलोअर्स की संख्या यूनिक यूजर्स नहीं हैं। इसका मतलब एक फाॅलोअर एक ही व्यक्ति को अलग-अलग प्लेटफार्म पर फाॅलो किया हुआ हो सकता है।

Business News inextlive from Business News Desk