सोची पहुंचे पीएम मोदी
सोची (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ इनफॉर्मल समिट में हिस्सा लेने सोची पहुंच चुके हैं। वे वहां ईरान परमाणु समझौते से अमेरिकी वापसी के प्रभाव समेत कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस इनफॉर्मल समिट का मुख्य उद्देश्य वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर आपसी सहमति के लिए दोनों देशों के बीच दोस्ती और विश्वास बढ़ाना है।

चार से छह घंटे चलेगी मुलाकात

आधिकारिक सूत्रों ने यह भी बताया कि दोनों शीर्ष नेताओं के बीच बातचीत लगभग चार से छह घंटे तक चलेगी, इसी बीच दोनों द्विपक्षीय मुद्दों पर बहुत सीमित ही अपना विचार-विमर्श करेंगे। बता दें कि अपने रूस दौरे को लेकर मोदी ने रविवार को एक ट्वीट भी किया था, जिसमें उन्होंने लिखा, 'रूस के सभी मित्रों को नमस्कार। मैं कल सोची की अपनी यात्रा और राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठक के लिए तत्पर हूं। मुझे हमेशा उनसे मिलने में खुशी होती है।' इसक बाद उन्होंने यह भी लिखा, 'मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत भारत और रूस के बीच विशेष साझेदारी को और मजबूत करेगी।'

ये होंगे अहम मुद्दे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन और मोदी के बीच बातचीत में ईरान परमाणु समझौते से अमेरिकी वापसी से भारत और रूस पर प्रभाव, अफगानिस्तान की स्थिति, सीरिया, आतंकवाद के खतरे और आगामी एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन जैसे कई अहम मुद्दे शामिल हो सकते हैं। बता दें कि पीएम मोदी का यह उनके कार्यकाल में पहला रूस दौरा नहीं है, इससे पहले वे तीन बार वहां का दौरा कर चुके हैं। इसके अलावा पहले के दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।

रॉयल वेडिंग: ब्रिटेन की महारानी ने दिए ये उपहार, मार्केल को वेल्श गोल्ड तो हैरी को प्लैटिनम रिंग

अमेरिकी स्कूल में फिर हुई अंधाधुंध फायरिंग, 10 मरे और 10 घायल

International News inextlive from World News Desk