-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया

संयुक्त कमांडर्स कॉन्फ्रेंस को संबोधित

DEHRADUN: आईएमए में पहली आर आयोजित संयुक्त कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए देश की सुरक्षा का खाका खींचा। इस दौरान रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और तीनों सेना अध्यक्षों ने पीएम के साथ विचार विमर्श किया। कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में सेना के आधुनिकीकरण में तेजी लाने का आह्वान किया।

रक्षा में सुधार पर दिया जोर

चुनाव आयोग की सशर्त अनुमति के बाद शनिवार को कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच शुरू हुई कॉन्फ्रेंस को लेकर बेहद गोपनीयता बरती गई। देश की सुरक्षा से जुड़े संवेदनशील मुद्दों को देखते हुए मीडिया को इससे दूर रख प्रेस ब्रीफिंग से भी परहेज किया गया। सैन्य विशेषज्ञों के अनुसार कॉन्फ्रेंस में उच्च रक्षा प्रबंधन में सुधार की जरूरत पर जोर दिया गया। सूत्रों के अनुसार करीब छह घंटे चली कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और रक्षा मंत्रालय की ओर से चीफ ऑफ स्टाफ समिति के स्थायी चेयरमैन के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। यह पद सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख के बराबर होगा।

सुरक्षा को लेकर हुआ मंथन

सूत्रों की मानें तो कमांडर्स के साथ चर्चा में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के साथ संबंध, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा हालात और सुमद्री सीमा पर चीन के साथ संबंधों का मामले भी उठे। इससे पहले सुबह करीब नौ बजे पीएम मोदी वायु सेना के विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट और यहां से हेलीकॉप्टर से आईएमए पहुंचे। आईएमए में उन्होंने सबसे पहले शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद मोदी आईएमए के चैटवुड ड्रिल स्क्वायर पहुंचे। यहां थल सेना, वायु सेना व नौसेना की संयुक्त टुकड़ी ने उन्हें सलामी दी। इस दौरान उनके साथ थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा व नौ सेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा मौजूद रहे।

फ्0 मिनट रहा 'नो फ्लाइंग जोन'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कमांडर्स कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए दून पहुंचने व प्रस्थान के दौरान करीब फ्0 मिनट का नो फ्लाइंग जोन रहा। इस दौरान किसी भी हवाई सेवा को आने-जाने की अनुमति नहीं थी।

शनिवार सुबह जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरे तो इससे करीब क्भ् मिनट पहले ही नो फ्लाइंग जोन लागू कर दिया गया था।