jamshedpur@inext.co.in
JAMSHEDPUR : उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि लघु सूक्ष्म एवं मझोले उपक्रमों के उत्थान के निमित्त सहयोग एवं संपर्क (सपोर्ट एंड आउटरीच) कार्यक्रम का शुक्रवार को आगाज होगा। इसके लिए देश भर में 100 क्लस्टर का चयन किया गया है। प्रधानमंत्री अपने संबोधन में कार्यक्रम की पूरी जानकारी देंगे। उपायुक्त ने बताया कि लघु मध्यम एवं मझोले उपक्रमों को क्रेडिट एक्सेस एवं बाजार सुविधा मुहैया कराने हेतु तथा इन उपक्रमों में जो रोजगार कर रहे हैं उनको विभिन्न सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स के तहत आच्छादित करने हेतु यह कार्यक्रम शुरू हो रहा है।

दोपहर दो बजे से प्रोग्राम

उपायुक्त ने बताया कि जिलास्तरीय मुख्य कार्यक्रम गोपाल मैदान बिष्टुपुर में दोपहर दो बजे शुरू होगा। इसमें 3000 से अधिक लघु उद्यमी भाग लेंगे। 15 स्टॉल भी लगाए जा रहे हैं, जिसमें ऑटो कंपोनेंट के पांच स्टॉल और विभिन्न बैंकों के 10 स्टॉल होंगे। सरकार की तरफ से एमएसएमई के उत्थान के लिए जो कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं उनकी भी प्रदर्शनी रखी जाएगी। शाम 3.45 से 5.15 बजे तक प्रधानमंत्री लघु उद्यमियों को संबोधित करेंगे।

ऑन दि स्पॉट मिलेगा लोन

कार्यक्रम में वैसे उद्यमियों को जिनका लोन स्वीकृत हो गया है, उन्हें लोन उपलब्ध भी कराया जाएगा। उपायुक्त ने जानकारी दी कि सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम मुख्य रूप से ग्राम स्वराज अभियान की तर्ज पर ही चलेगा। और यह आगामी 100 दिनों तक चलने वाला कार्यक्रम है।

सुझलेंगी जीएससी से जुड़ी समस्या

उपायुक्त ने बताया कि जीएसटी के संदर्भ में भी जो बाधाएं आई हैं, उनको भी दूर करने के लिए पदाधिकारी कार्यक्रम में रहेंगे। ताकि अगर कोई छोटी बड़ी बाधाएं हैं तो उनको भी दूर किया जा सके.जमशेदपुर के लिए भारत सरकार के उर्वरक मंत्रालय में अपर सचिव अलका तिवारी जमशेदपुर की नोडल पदाधिकारी होंगी। बैंक की तरफ से बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर आरएस चौहान समन्वय का कार्य देखेंगे।