फ्लैग

पीएम ने वाराणसी में अत्याधुनिक ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर किया राष्ट्र को समर्पित

- अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिन के दौरे पर पीएम नरेन्द्र मोदी पहुंचे बनारस

- विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण के साथ कइयों का किया शिलान्यास

VARANASI (22 Sept):

पिछली सरकारों ने चुनाव में वोट बैंक साधने के लिए सरकारी खजाने को खुले हाथ से लुटाया। नतीजा, जनता के उपयोग के लिए इस्तेमाल होने वाला खजाना खाली हो गया। यह बातें शुक्रवार को पीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस के बड़ालालपुर में आयोजित जनसभा में कहीं। उन्होंने यहां देश के पहले और अत्याधुनिक ट्रेड फैसेलिटेशन सेंटर राष्ट्र को समर्पित करने के साथ अपने संसदीय क्षेत्र विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

पिछली सरकारों पर निशाना

मोदी दोपहर बाद वाराणसी पहुंचे। बड़ालालपुर में लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने पिछली सरकारों पर निशाना साधा। ये भी कहा कि ये ट्रेड फैसेलिटेशन सेंटर पूर्वाचल ही नहीं बल्कि प्रदेश भर के बुनकरों, हस्तशिल्पियों तथा कुशल कामगारों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। मंच पर गवर्नर राम नाईक, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, अजय आम्टे, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा। महेन्द्र नाथ पाण्डेय मौजूद रहे।

समस्या का समाधान विकास

मोदी ने कहा कि देश की हर समस्या का समाधान विकास है। जब विकास होगा तो समस्याएं खुद ब खुद खत्म हो जाएंगीं। उन्होंने कहा कि जिस तरह एक गरीब नहीं चाहता है कि उसका बेटी गरीबी में जीवन गुजारे वैसे ही केन्द्र सरकार नहीं चाहती कि गरीबी का यह सिलसिला अगली पीढ़ी तक पहुंचे। इसलिए सरकार की हर योजना गरीबों और युवाओं के लिए है। जब हर हाथ को काम मिलेगा तो कोई गरीब नहीं रहेगा। वर्तमान सरकार साहसी कदम उठा रही है। देश प्रगति कर रहा है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश बढ़ रहा आगे

पीएम ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर बड़ाई की। कहा कि देश बदल रहा है इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी बदल रहा है। खासतौर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश। जो योजनाएं सालों से लटकी पड़ी थीं उन्हें महज छह महीने में योगी सरकार ने पूरा कर दिया। आज ऐसी ही योजनाओं का लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया जा रहा है।

खूबियों से भरपूर ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर

वाराणसी के बड़ालालपुर में फ्00 करोड़ रुपये की लागत बने ट्रेड फैसेलिटेशन सेंटर हस्तशिल्प के संरक्षण और संवर्धन के लिए बनाया गया है। पीएम ने ख्0क्ब् में इसका शिलान्यास किया था जो अब मूर्त रूप ले चुका है। ख्ख् दिसम्बर को ख्0क्म् को व्यापार सुविधा केन्द्र के प्रथम चरण के तहत म्यूजियम, क्राफ्ट बाजार और प्रवेश प्लाजा का उद्घाटन किया था। इसकी और भी खूबियां हैं

- सेंटर में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर सहित तीन अतिरिक्त फ्लोर निर्मित हैं।

-ग्राउंड फ्लोर पर ऑफिस के अतिरिक्त क्क् मार्ट, ख्000 व्यक्तियों की क्षमता का कन्वेंशन सेंटर, फूड कोर्ट, क्ब् दुकानें, गैलरी, एम्फिथियेटर है।

- फ‌र्स्ट फ्लोर पर पर क्फ् मार्ट, दो एटीएम, एग्जिबिशन गैलरी, दो रेस्तरां, क्ब् दुकानें, लाउंज, सिल्क गैलरी, कारपेट गैलरी, इतिहास गैलरी व संगीत गैलरी है।

- सेंकेड फ्लोर पर ट्रेड सेंटर, सभागार, व्यापार व सूचना का राष्ट्रीय केंद्र, चार दुकानें, क्भ् डारमेट्री, ऑफिस, लाइब्रेरी, रिकार्ड रूम है।

- थर्ड फ्लोर पर क्फ् ऑफिस, क्8 गेस्ट हाउस व कॉमन हाल बनाया गया है।

- फुली एसी इस बिल्डिंग में क्फ् लिफ्ट, दो सामग्री लिफ्ट, दो एस्कलेटर, क्00 किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट भी है।

क्7 योजनाओं का लोकार्पण

- सामनेघाट एरिया में गंगा पुल।

- बलुआघाट में गंगा पुल।

- ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर फेज-ख्

- कज्जाकपुरा विद्युत उपकेंद्र

- गरथौली विद्युत उपकेंद्र

- मालवीय एथिक्स सेंटर, बीएचयू

- पहडि़या एसटीपी

- दुर्गाकुंड सुंदरीकरण

- लक्ष्मीकुंड सुदरीकरण

- सारंगनाथ तालाब का सुंदरीकरण

- आराजी लाइन सीएचसी में फ्0 बेड का जच्चा-बच्चा केंद्र

- चोलापुर थाने में 80 लोगों का बैरक

- बुद्धा थीम पार्क, सारनाथ

- गुरुधाम मंदिर का विकास कार्य

- मारकंडेय धाम कैथी का सुंदरीकरण

- कैथी में गंगा घाट का विकास

इन योजनाओं का शिलान्यास

- नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत गृह जल संयोजन का कार्य

- नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत सीवर संयोजन

- सात पार्को का सुंदरीकरण

- बाबा विश्वनाथ दरबार में अन्न क्षेत्र

- गंगा किनारे रमना एसटीपी

- बीएचयू में क्00 बेड का मदर चाइल्ड हेल्थ विंग

- डीडीयू कैंपस में भ्0 बेड का महिला चिकित्सालय

- मंडलीय के साथ ही डीडीयू व रामनगर अस्पताल का उच्चीकरण।