-प्रधानमंत्री ने कहा दुनिया में दिखेगा भारत के विकास का मॉडल

-मल्टीमॉडल टर्मिनल सेवा का शुभारंभ करने के बाद गिनाए जलमार्ग के फायदे

VARANASI

पूरी दुनिया में भारत के विकास का मॉडल चलने वाला है। बनारस में यह बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहीं उन्होंने कहा कि आधुनिक सुविधाओं का केंद्र बनने जा रही काशी सहित बंगाल की खाड़ी तक वाटर वे बिजनेस के साथ क्रूज टूरिज्म के लिए जाना जाएगा। वह दिन दूर नहीं जब मां गंगा में नेचर, कल्चर और एडवेंचर का अद्भभुत संगम देखने को मिलेगा। सोमवार को बनारस में 208.00 करोड़ की लागत से बने मल्टीमॉडल टर्मिनल सेवा का शुभारंभ करने के बाद पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलमार्ग सिर्फ सामान ही नहीं ले जाएगा बल्कि पूर्वी भारत के अलावा एशियाई देशों को प्रकृति, संस्कृति के साथ रोमांचकारी तरीके से जोड़े रखेगा। नेशनल वाटर वे से बिहार-झारखंड, पश्चिम बंगाल तक को फायदा होगा। रामनगर बंदरगाह पर कोलकाता से आए कंटेनर को रिसीव करने के बाद हरहुआ ब्लॉक के वाजिदपुर में आयोजित जनसभा में पीएम मोदी ने जलमार्ग से होने वाले फायदों को भी गिनाया।

व्यापार बढ़ेगा, पैसा बचेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में जब मल्टीमॉडल टर्मिनल सेवा और विस्तार का रूप लेगा तो सफर का मजा भी खूब आएगा। कोलकाता से आए कंटेनर में सामान का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि जितना सामान इस कंटेनर में आज आया है उतना यदि सड़क मार्ग से आता तो कम से कम 16 ट्रकों का उपयोग करना पड़ता। समय ज्यादा लगता और प्रदूषण भी खूब होता। मगर जलमार्ग से आए कंटेनर में सामान से लगभग 70 से 75 हजार रुपये की बचत हुई। इससे समय तो बचा ही साथ ही आर्थिक विकास की राह भी तेज हुई।

पिछली सरकारों ने देश का नुकसान किया

कांग्रेस का बिना नाम लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खूब भड़ास निकाली। बोले, पिछली सरकारों ने देश का नुकसान करने के अलावा कुछ नहीं किया। एक समय था कि नदियों में बड़े-बड़े जहाज चला करते थे लेकिन आजादी के बाद यह कार्य करने के बजाय देश का नुकसान किया गया। हमारे देश की नदियों के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार सौ से ज्यादा नेशनल वाटर वे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। उसमें वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग भी एक है। न्यू इंडिया का विजन जो हमने देखा है उसका जीता जागता सबूत जल परिवहन है, जिससे रोजगार के साथ व्यापार करने में भी आसानी होगी। मंच पर पीएम के साथ केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव मौर्य, केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री डॉ। सतपाल सिंह, भाजपा उत्तर प्रदेश अध्यक्ष व सांसद चंदौली डॉ। महेंद्र नाथ पांडेय, मछलीशहर के सांसद राम चरित्र निषाद मौजूद रहे।